युरोपियन यूनियन ने किया कॉपीराइट नियम में बदलाव, कंटेंट क्रिएटर्स को होगा फायदा

लंदन (एजेंसी)। यूरोपियन यूनियन ने अपने 2 दशक पुराने कॉपीराइट नियम में संशोधन किया है। यूरोपियन युनियन के नए कॉपीराइट नियम के तहत गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों को हर हाल में कंटेंट क्रियेटर्स को वीडियो, म्यूजिक और कंटेंट के बदले पैसे देने होंगे। साथ ही यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर मौजूद कॉपीराइट वाले कंटेंट को भी हटाना होगा। इसका फैसला यूरोपीय संघ के देशों, यूरोपीय संसद और यूरोपीय आयोग के बीच हुई एक बैठक के बाद लिया गया है। वैसे इसकी चर्चा पिछले दो साल से ही हो रही थी ताकि पब्लिशर्स, म्यूजिक तैयार करने वाले, वीडियो तैयार करने वालों, प्रकाशकों को मेहनताना मिल सके। इस मामले पर यूरोपियन यूनियन के प्रमुख एंड्रस अंसिप ने ट्वीट में कहा कि नया कॉपीराइट नियम इस डिजिटल दुनिया प्रकाशक के लिए काफी मददगार और फायदेमंद साबित होगा।

यूरोपियन संघ के नए कॉपीराइट नियम के तहत गूगल, फेसबुक और ऐसी हीं अन्य ऑनलाइन सेवा देने वाली कंपनियों को संगीतकार, लेखक, समाचार प्रकाशक और पत्रकारों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा। वहीं गूगल के यूट्यूब और फेसबुक के इंस्टाग्राम को कॉपीराइट कंटेंट अपलोड करने से रोकने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक अपलोड फिल्टर भी इंस्टॉल करना होगा।

यूरोपियन यूनियन के इस नए नियम का यूरोपियन मैगजिन मीडिया एसोसिएशन, यूरोपियन न्यूजपेपर पब्लिशर्स एसोसिएशन, यूरोपियन पब्लिशर्स काउंसिल और न्यूज मीडिया यूरोप ने स्वागत किया है। हालांकि नए नियम को अभी कानूनी रूप नहीं दिया गया है। इसे अमल में लाने से पहले यूरोपीय संसद और यूरोपीय संघ के देशों से मंजूरी लेना आवश्यकता है, वैसे यह एक औपचारिकता मात्र ही है।

Related Articles