यस बैंक FPO का फ्लोर प्राइस 12 रुपये तय, 15 हजार करोड़ की पूंजी जुटाएगा बैंक

नई दिल्ली(एजेंसी): यस बैंक एफपीओ (फॉलोऑन पब्लिक ऑफर) के जरिये 15 हजार करोड़ रुपये जुटा रहा है. बैंक का एफपीओ 15 जुलाई को जारी होगा. यस बैंक के इस ऑफर का फ्लोर प्राइस 12 रुपये तय हुआ है. शुक्रवार को बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक के बाद इस कीमत का ऐलान किया गया. बोर्ड ने FPO का फ्लोर प्राइस 12 रुपए प्रति शेयर और कैप 13 रुपये प्रति इक्विटी तय किया है. बैंक के कर्मचारी रिजर्व हिस्से से FPO खरीद सकते हैं. बैंक के कर्मचारियों को 1 रुपया प्रति शेयर छूट दी जाएगी. यस बैंक के FPO में 1000 शेयरों के लॉट में बिड किया जा सकता है.

यस बैंक के मुताबिक बैंक के कर्मचारियों के लिए 200 करोड़ रुपये का हिस्सा रिजर्व के तौर पर रखा गया है. भारतीय स्टेट बैंक ने यस बैंक में एफपीओ के जरिये 1760 करोड़ रुपये का निवेश करेगा.यस बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने वाले बैंकों के अलावा कई इंश्योरेंस कंपनियां और एसेट मैनेजमेंट कंपनियां भी इसके एफपीओ खरीदने की रेस में हैं.अमेरिकी एसेट मैनेजमेंट कंपनी टिल्डेन पार्क, एलआईसी, एचडीएफसी एएमसी और एचडीएफसी लाइफ इसमें पैसा लगाने के लिए तैयार हैं.

यस बैंक की ओर से 15 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए लाए जा रहे इस एफपीओ का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा पाने के लिए इन कंपनियों में होड़ लगी है. आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस भी इस दौड़ में शामिल हैं. इस एफपीओ में एंकर इनवेस्टर कंपोनेंट भी होगा जो 4500 करोड़ रुपये का होगा. एलआईसी और टिल्डेन पार्क 9-9फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकते हैं. इसके लिए उन्होंने आरबीआई से इजाजत ले ली है.

यस बैंक में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी एसबीआई है. एसबीआई के समर्थन की बदौलत यस बैंक ने कुछ बड़े निवेशकों का इंतजाम कर लिया है. लेकिन एफपीओ में निवेश बैंक के लिए अहम होगा क्योंकि इससे इसकी कोर इक्विटी पूंजी को मजबूती मिलेगी.यस बैंक का बैड लोन रेश्यो प्राइवेट बैंकों में सबसे खराब है. बैंक का एफपीओ इश्यू 15 से 17 जुलाई तक खुला रहेगा. एंकर इनवेस्टर 14 जुलाई को बोली लगाएंगे.

Related Articles