पवन जल्लाद ने कहा मैं तैयार हूं, निर्भया दोषियों को फांसी देने

नई दिल्ली (एजेंसी). “निर्भया और हैदराबाद की महिला डॉक्टर जैसे रूह कंपा देने वाले कांड घर बैठे नहीं रुक सकते. इसके लिए बहुत जरूरी है कि जितनी जल्दी हो सके निर्भया के मुजरिमों को फांसी पर लटका दो. हैदराबाद की महिला डॉक्टर के हत्यारों को जल्दी से मुजरिम करार दिलवा दीजिए. हिंदुस्तान में निर्भया और हैदराबाद कांड खुद-ब-खुद ही बंद हो जाएंगे. जब तक ऐसे जालिमों को मौत के घाट नहीं उतरा जाएगा तब तक बाकी बचे हुए ऐसे क्रूर इंसानों में भला भय कैसे पैदा होगा?” मेरठ में मौजूद पुश्तैनी जल्लाद पवन ने मीडिया से बातचीत करते हुए अपने दिल में उठ रहे तमाम गुबार को बेझिझक निकाला.

यह भी पढ़ें :

CBSE ने बदला 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का पैटर्न, जानिए क्या-क्या बदला

बकौल पवन, “अगर निर्भया के हत्यारों को सरकार लटका चुकी होती तो शायद, हैदराबाद की मासूम बेकसूर डॉक्टर बेमौत मरने से बच गई होती. निर्भया के हत्यारों को आखिर तिहाड़ जेल में पालकर रखा ही क्यों जा रहा है? निर्भया कांड के मुजरिम हों या फिर हैदराबाद की महिला डॉक्टर के हत्यारे, इनका इलाज जब तक आनन-फानन में नहीं होगा, तब तक यह मुसीबतें समाज में बरकरार रहेंगीं.”

यह भी पढ़ें :

चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से जमानत, तीन माह से अधिक रहे जेल में

पवन ने कहा, “मैं तो एकदम तैयार बैठा हूं. निर्भया के मुजरिमों के डेथ-वारंट मिले और मैं तिहाड़ जेल पहुचूं. मुझे मुजरिमों को फांसी के फंदे पर टांगने के लिए महज दो से तीन दिन का वक्त चाहिए. सिर्फ ट्रायल करुंगा और अदालत के डेथ वारंट को अमल में ला दूंगा. मैं खानदानी जल्लाद हूं. इसमें मुझे शर्म नहीं लगती. मेरे परदादा लक्ष्मन जल्लाद, दादा कालू राम जल्लाद, पिता मम्मू जल्लाद थे. इस खानदानी पेशे में मैं अब चौथी पीढ़ी का इकलौता जल्लाद हूं.”

यह भी पढ़ें :

महिला आयोग अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का अनशन जारी, जंतर-मंतर से राजघाट शिफ्ट

पवन ने पहली फांसी दादा कालू राम जल्लाद के साथ पटियाला सेंट्रल जेल में दो भाईयों को दी थी. दादा के साथ अब तक जिंदगी में पांच खूंखार मुजरिमों को फांसी पर टांगने वाले पवन के मुताबिक, “पहली फांसी दादा कालू राम के साथ पटियाला सेंट्रल जेल में दो भाईयों को लगवाई थी. उस वक्त मेरी उम्र यही कोई 20-22 साल रही होगी. अब मैं 58 साल का हो चुका हूं.” पवन के दावे के मुताबिक अब तक अपने दादा कालू राम के साथ आखिरी फांसी उसने बुलंदशहर के दुष्कर्म और हत्यारोपी मुजरिम को सन 1988 के आसपास लगाई थी. वह फांसी आगरा सेंट्रल जेल में लगाई गयी थी. उससे पहले जयपुर और इलाहाबाद की नैनी जेल में भी दो लोगों को दादा के साथ फांसी पर लटकवाने गया था. ऐसे मुजरिमों को पालकर रखना यानी नये मुजरिमों को जन्म लेने के लिए खुला मौका देना होता है.”

यह भी पढ़ें :

Google की पैरेंट कंपनी के संस्थापकों का इस्तीफा, Alphabet के भी सीईओ होंगे सुंदर पिचाई

पवन के मुताबिक, फिलहाल उनका जीवन उत्तर प्रदेश सरकार से मिलने वाले 5 हजार रुपये महीने से जैसे तैसे चल रहा है. यह रुपये मेरठ जेल से हर महीने मिल जाते हैं. बकौल पवन, “पहले तो सस्ते के जमाने में फांसी लगाने के औने-पौने दाम दादा कालूराम को मिला करते थे. आजकल एक फांसी लगाने का दाम 25 हजार रुपया है. हालांकि इन 25 हजार से जिंदगी नहीं कटनी. फिर भी खुशी इस बात की ज्यादा होती है कि चलो किसी समाज के नासूर को जड़ से खत्म तो अपने हाथों से किया.”

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : वंशवाद का विरोध करनेवाली भाजपा में पति, पत्नी दोनो को टिकट !

दिल्ली जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने आगे कहा, “ऐसा नहीं है कि फांसी पर लटकाने के लिए कोई विशेष रुप से अधिकृत होता हो. यह जेल प्रशासन और राज्य सरकार पर भी निर्भर होता है कि, वो जिसे भी इस काम के लिए कानूनी रुप से बेहतर समझे, उससे यह काम करवा ले. बस इस काम में समझदारी और सावधानी सबसे महत्वपूर्ण होती है.”

यह भी पढ़ें :

रायपुर शहर सिंहासन का संग्राम : महापौर के दावेदारों के नाम सिंगल, कार्यकर्ता उलझे पैनल में

Related Articles

Comments are closed.