मुंबई: मशहूर हिट फिल्में देने वाली 71 साल पुरानी RK Studio हुई जमींदोज

मुंबई (एजेंसी)। चेंबूर स्थित 71 साल पुराना आरके स्टूडियो अब बस कागजों पर रह गया है। गुरुवार यानी 8 अगस्त 2019 को स्टूडियो को जमींदोज कर दिया गया। अब रियल स्टेट के दिग्गज गोदरेज प्रॉपर्टीज ने इस एरिया को अपने नाम कर लिया है। स्टूडियो की स्थापना 1948 में एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर राज कपूर ने किया था।

आरके स्टूडियो को बेचने की योजना बहुत पहले से थी। दरअसल, पिछले साल अगस्त में कपूर खानदान ने आरके स्टूडियो को बेचने के प्लान का खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि 2.2 एकड़ में फैले इस प्रॉपर्टी की मेंटेनेंस कॉस्ट बहुत ज्यादा है। यही वजह है कि उन्होंने स्टूडियो को बेचने का फैसला किया। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक 2017 में जब स्टूडियो में आग लग गई थी, तभी कपूर फैमिली ने इसे बेचने का निर्णय लिया था।

अब इस स्टूडियो को गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने खरीद लिया है। खबर है कि इसे जल्द ही मल्टी-पर्पज प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इस आइकॉनिक स्टूडियो के खत्म हो जाने की खबर पर कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने अपना रिएक्शन दिया है।

बता दें कि स्टूडियों में कई हिट फिल्में शूट की गई थी। आग, बरसात, आवारा, बूट पॉलिश, जागते रहो, श्री 420, जिस देश में गंगा बहती है, मेरा नाम जोकर, बॉबी, सत्यम शिवम सुंदरम, प्रेम रोग, राम तेरी गंगा मैली, कल आज और कल सहित ढेर सारी फिल्मों को आरके स्टूडियो में बनाया गया था।

Related Articles