मुंबई: बांद्रा में अफवाह फैलाकर हजारों की भीड़ इकट्ठा कराने वाला आरोपी विनय दुबे गिरफ्तार

मुंबईमहाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के बांद्रा में अफवाह फैलाकर हजारों की भीड़ इकट्ठा कराने वाले आरोपी विनय दुबे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने कहा है कि आरोपी विनय दुबे ने ही प्रवासी मजदूरों को अपने-अपने घर जाने के लिए उकसाया था और रेल चलने की अफवाह फैलाई थी. लॉकडाउन के बीच कल अफवाह के बाद बांद्रा स्टेशन पर जन सैलाब उमड़ पड़ा था.

बड़ी बात यह है कि विनय दुबे नाम के इस आरोपी का फेसबुक पेज भी है. इसने ”चलो घर चलें” नाम से सोशल मीडिया पर एक मुहिम भी चलाई थी. ये शख्स कई बार प्रशासन को चेतावनी और उकसाने वाली पोस्ट फेसबुक पर कर चुका है. कुछ दिन पहले इसने अपनी एक पोस्ट में लिखा था, ‘’आज लिखित में देश की केंद्र सरकार, उत्तर भारत की राज्य सरकारों को चेतावनी पत्र दिया. 18 अप्रैल तक अगर दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को अपने घर पहुंचाने का प्रबंध नहीं हुआ तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.’’

गौरतलब है कि देश भर में कोरोनावायरस से निपटने के लिये लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था, लेकिन इसके उलट मुंबई में ये अफवाह फैलाई गई कि दोपहर 3 बजे से ट्रेन खोली जायेगी. जिसकी वजह से बांद्रा रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई थी. ये सभी मजदूर घर जाने के लिए स्टेशन पर पहुंच गए. मजदूरों को उम्मीद थी कि लॉकडाउन खत्म हो जाएगा.बाद में पुलिस की कार्रवाई के बाद भीड़ हट गई. लोगों को समझाया जा रहा है कि उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी और हर संभव मदद की जाएगी.

Related Articles