‘मिशन शक्ति’ पर पीएम मोदी का संबोधन, चुनाव आयोग ने किया जांच कमेटी का गठन

नई दिल्ली (एजेंसी)। चुनाव आयोग इस बात की जांच करेगा कि उपग्रह भेदी मिसाइल के सफल इस्तेमाल की जानकारी देश को देने के लिए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में है या नहीं। आयोग की ओर से देर शाम जारी बयान के अनुसार, इस मामले में एक समिति का गठन किया गया है। आयोग ने वैज्ञाानिकों की इस उपलब्धि का राजनीतिक इस्तेमाल कर चुनावी लाभ लेने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा देश को संबोधित करने की विभिन्न दलों की शिकायत मिलने के बाद इसकी जांच के लिए समिति का गठन किया है।

आयोग ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से देश को संबोधित करने का मामला आयोग के संज्ञान में लाया गया है। आयोग ने चुनाव आचार संहिता लागू होने के बीच अधिकारियों की समिति गठित कर तत्काल इस तामले की जांच करने का निर्देश दिया।

विपक्ष का आरोप है कि ए-सैट लॉन्च की सफलता पर प्रधानमंत्री का संबोधन लोकसभा चुनाव 2019 की आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है।

वहीं पूर्व चुनाव आयुक्त और आयोग के वरिष्ठ सदस्य ने कहा यह पूरा मामला आयोग के लिए बिल्कुल नया है। क्योंकि इससे पहले कभी ऐसी स्थिति आई ही नहीं। लेकिन इसे आयोग के सुरक्षा बलों की छवि और सैन्य बलों के दुरुपयोग को लेकर किए प्रावधानों की तरह ही इस मसले पर भी संज्ञान लेना चाहिए। क्योंकि यह एक तरह से उपलब्धि का श्रेय लेने जैसा हो सकता है।

Related Articles