महिला वैज्ञानिक ने रचा इतिहास, सबसे लंबा समय अंतरिक्ष में बिताने का बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्ली (एजेंसी). अंतरिक्ष में जाना किसी भी वैज्ञानिक या एयरोनॉटिक्स इंजीनियर का सपना होता है. इस सपने को हकीकत में बदलकर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की वैज्ञानिक क्रिस्टीना कोच ने लगभग 11 महीने अंतरिक्ष में बिता कर इतिहास रच दिया. कोच अब पृथ्वी पर सुरक्षित लौट आईं हैं.

यह भी पढ़ें

SBI ग्राहकों को झटका, बैंक ने कम की FD की ब्याज दरें

क्रिस्टीना कोच ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में करीब 11 महीने बिताए और अमरिका में किसी महिला का यह सबसे लंबा अंतरिक्ष मिशन था. कोच अंतरराष्ट्रीय समय के मुताबिक 9 बजकर 12 मिनट पर पृथ्वी पर सुरक्षित उतर गईं. उन्होंने वहां करीब 328 दिन बिताए.

यह भी पढ़ें

उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पर लगे PSA मामले के खिलाफ प्रियंका गांधी ने उठाए सवाल

बता दें कि कोच के साथ ही अंतरिक्ष एजेंसी के दूसरे वैज्ञानिक लुका परमितनो और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के अलेक्जेंडर भी वापस धरती पर लौट आए हैं. एजेंसी ने इन वैज्ञानिकों के धरती पर लैंडिंग का एक वीडियो भी बनाया जिसमें ये वैज्ञानिक मुस्कुराते हुए बाहर आते दिख रहे हैं.

यह भी पढ़ें

चीन से एयरलिफ्ट किए गए भारतीय को Coronavirus नहीं, चीन में अब तक 636 की मौत

बता दें कि यह मानव सहित अंतरिक्ष मिशन की शुरुआत बीते साल 14 मार्च को हुई थी. क्रिस्टीना कोच ने धरती पर सुरक्षित लैंडिंग के बाद सभी का शुक्रिया अदा किया और कहा, ‘मैं अभी बहुत अभिभूत और खुश हूं.

यह भी पढ़ें

निर्भया : सुप्रीम कोर्ट में दोषियों पर सुनवाई टली, जल्द से जल्द सभी कानूनी विकल्प इस्तेमाल करें

41 साल की क्रिस्टीना कोच का जन्म मिशिगन में हुआ था और वो पेशे से इंजीनियर हैं. कोच ने बीते साल 28 दिसंबर को किसी महिला के अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा दिन बिताने का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. इससे पहले नासा की ही पेगी व्हिट्सन ने साल 2016-17 में 289 दिन अंतरिक्ष में बिताये थे.

यह भी पढ़ें

प. बंगाल : CAA समर्थन रैली के दौरान भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को पुलिस ने हिरासत में लिया

Related Articles