भूकंप के झटकों से दहला फिलीपींस, 8 की मौत, 12 घायल, कई इमारतें ढही

मनीला (एजेंसी)। फिलीपींस आज सुबह भूकंप के दो बड़े झटकों से हिल उठा। फिलीपींस के मुख्य लुज़ोन द्वीप के उत्तर में बाटनेस द्वीपसमूह में दो भूकंप के झटकों में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य लोग घायल हो गए हैं। पहला भूकंप, स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर आया। यह भूकंप 12 किमी की गहराई पर, इटबायट शहर से लगभग 12 किलोमीटर उत्तर पूर्व में आया था। वहीं 6.4 तीव्रता का दूसरा भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजकर 38 मिनट पर आया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बाटनेस के गवर्नर मारिलो केको ने स्थानीय मीडिया को बताया कि 5.4 तीव्रता के पहले भूकंप में पांच लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए हैं। इस भूकंप में एक चर्च और कई घर ढह गए। फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वालामुखी और सीस्मोलॉजी (फिवोलक्स) ने कहा कि दूसरा भूकंप इटबायट से उत्तर-पश्चिम में लगभग 19 किमी की दूरी पर 43 किमी की गहराई पर है।

फिवोलकस के निदेशक रेनाटो सॉलिडम ने एक स्थानीय रेडियो स्टेशन को बताया कि इस तरह की तीव्रता के भूकंप से घरों और बुनियादी ढांचे को मामूली नुकसान हो सकता है। संस्थान के अनुसार, बास्को और सबतांग शहरों में भी झटके महसूस किए गए।

Related Articles