भारत में छोटे व्यापारियों की आर्थिक मदद के लिए आगे आया Google, पेमेंट ऐप से देगा लोन

नई  दिल्ली(एजेंसी) : कोरोना वायरस के कारण भारत में अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. लगभग ढाई महीने तक चले लॉकडाउन ने छोटे उद्योगों और व्यापारियों को सबसे ज्यादा मुश्किल में डाला. अब देश की अर्थव्यवस्था में अहम किरदार निभाने वाले इस वर्ग की मदद के लिए इंटरनेट कंपनी गूगल आगे आई है. कंपनी भारत में जल्द ही छोटे व्यापारियों के लिए लोन सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है.

कंपनी इस नए कदम के लिए अपनी यूपीआई पेमेंट ऐप ‘गूगल पे’ के बिजनेस वर्जन ‘गूगल पे फॉर बिजनेस’ को इस्तेमाल करने जा रही है. गैजेट्स 360 की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसके लिए अपने सहयोगी वित्तीय संस्थानों के संपर्क में है और इस योजना पर काम कर रही है. फिलहाल कंपनी ने इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी.

गुरुवार 25 जून को गूगल ने अपने इस नए कदम का ऐलान किया. कंपनी ने बताया कि ‘गूगल पे फॉर बिजनेस’ (Google Pay for Business) ऐप से पहले ही देश में करीब 30 लाख छोटे व्यापारी जुड़े हैं और अब कंपनी आने वाले वक्त में इन्हें लोन देने की सुविधा पर काम कर रही है.

इसके साथ ही कंपनी अपने ‘Nearby Stores’ फीचर को भी अब देशभर में लागू करने जा रही है. इस फीचर के जरिए गूगल पे ऐप पर यूजर्स अपने नजदीकी स्टोर्स के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे. ये फीचर पहले से ही दिल्ली, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और चेन्नई में उपलब्ध थी लेकिन अब ये हर यूजर को मिलेगा.

कंपनी को उम्मीद है कि इसके जरिए ग्राहकों को अपने स्थानीय दुकानदारों के बारे में पता चलेगा और ये भी छोटे व्यापारियों को मदद पहुंचाएगा.

Related Articles