भारत बायोटेक की Covaxin का जानवरों पर ट्रायल सफल, बंदरों में वायरस के एंटीबॉडीज विकसित किए

नई दिल्ली (एजेंसी). भारत बायोटेक (Covaxin): देशभर में कोरोना संक्रमण की कुल संख्या 46 लाख के पार पहुंच चुकी है. इस बीच कोरोना वैक्सीन (Covaxin) से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आ आई है. भारत बायोटेक की कोरोना वैक्‍सीन ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin) का जानवरों पर ट्रायल सफल हो गया है. कोवैक्सीन ने बंदरों में वायरस के प्रति एंटीबॉडीज विकसित किए हैं.

यह भी पढ़ें :

भारतीय अर्थव्यवस्था में 11.5 फीसदी गिरावट का अनुमान

Covaxin पर काम कर रही हैदराबाद स्थित फर्म भारत बायोटेक ने ट्वीट में लिखा, ‘भारत बायोटेक गर्व से ‘कोवैक्सीन’ के पशु अध्ययन परिणामों की घोषणा करता है. यह परिणाम एक लाइव वायरल चैलेंज मॉडल में सुरक्षात्मक प्रभावकारिता प्रदर्शित करते हैं.’

यह भी पढ़ें :

देशभर में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जानें किस राज्य में क्या है नियम

भारत बायोटेक ने Covaxin का 20 बंदरों को चार अलग-अलग ग्रुप में बांटकर रिसर्च किया. एक ग्रुप को प्‍लेसीबो दिया गया, बाकी तीन ग्रुप्‍स को तीन अलग-अगल तरह की वैक्‍सीन 14 दिन के अंतराल पर दी गई. किसी भी बंदर में निमोनिया के लक्षण नहीं मिले.

यह भी पढ़ें :

बिना इंटरनेट के कर सकेंगे फाइल शेयर, बेहद खास है Google का ये ऐप

कोवैक्सीन (Covaxin) को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने आईसीएमआर और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर तैयार किया है. इसके मानव परीक्षण की मंजूरी भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने जुलाई में दी थी.

बता दें, कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए अब तक दुनिया में सिर्फ रूस ने एक वैक्सीन को मंजूरी दी है. भारत में अभी किसी वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी गई है. वहीं भारत में कोरोना मामलों का रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ना जारी है. देश में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 97,570 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 24 घंटे में 1201 लोगों की जान चली गई है. देश में दो सितंबर से लगातार हर दिन एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है. अच्छी खबर ये है कि 24 घंटे में अबतक रिकॉर्ड 81,533 मरीज ठीक भी हुए हैं.

यह भी पढ़ें :

पितृ पक्ष में त्रिगया पितृ तीर्थ पर पिंडदान और श्राद्ध करने से पितरों का मिलता है आशीर्वाद, धन धान्य से भर जाता है घर

Related Articles