भड़के अभिषेक मनु सिंघवी, ATM से कैश निकालने पर चार्ज लगने की खबरों पर कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली(एजेंसी). अभिषेक मनु सिंघवी : एटीएम से 5 हजार से ज्यादा की धनराशि निकालने पर आऩे वाले दिनों में अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है. आरबीआई या रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इस बात पर विचार कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं होगा. वहीं कहा जा रहा है कि एटीएम से एक बार मे पांच हजार की निकासी पर बैंक कस्टमर्स से 24 रुपये अतिरिक्त शुल्क वसूल सकता है. अभी तक पांच ट्राजैक्शन मुफ्त मिलते हैं. इसके बाद किए जाने वाले ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है. वहीं एटीएम से 5 हजार से ज्यादा की धनराशि निकालने पर अतिरिक्त शुल्क लेने पर राजनीति भी शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें :

WhatsApp पर भेज दिया है गलत मैसेज तो अब सालों बाद भी कर सकेंगे Delete For Everyone

अभिषेक मनु सिंघवी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने ट्विटर पर इस संबंध में ट्वीट किया है. उन्होने अपने ट्वीट में लिखा है कि, ‘अगर आप ATM से 5000 रुपए से ज्यादा निकालते हैं, तो आपको अतिरिक्त चार्ज देना होगा. यह किस तरह का मूर्खतापूर्ण नियम है कि लोगों को अपना पैसा निकालने के लिए शुल्क देना पड़े. हो सकता है कि ज्यादा एटीएम से पैसा निकालने की सीमा के पक्ष में हो, लेकिन इसके द्वारा आप अपने ही नागरिकों को परेशान कर रहे हैं’.

यह भी पढ़ें :

महाराष्ट्र बीजेपी के बड़े नेता एकनाथ खड़से ने इस्तीफा दिया, लंबे समय से पार्टी से थे नाराज

खबरों के मुताबिक आरबीआई ने एटीएम शुल्क पर दोबारा विचार करने हेतु एक कमेटी भी गठित की थी. इस कमेटी की ही सिफारिश है कि अगर कोई ग्राहक एटीएम से एक बार में पांच हजार से ज्यादा की धनराशि निकालता है तो उससे अतिरिक्त शुल्क वसूला जाए. ऐसे में अगर समिति की सिफारिशें मान ली जाती हैं तो करीब 8 साल बाद एटीएम से जुड़े नियमों में यह अहम बदलाव हो जाएगा. वहीं खबर यह भी है आरबीआई की मंशा है कि बड़े शहरों में एटीएम का चलन अब कम किया जाए. लोग केवल पैसा जमा करने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करें. जबकि छोटे शहर जिनकी आबादी 10 लाख से कम है वहां एटीएम की संख्या बढ़ाई जाए.

यह भी पढ़ें :

बेहद सस्ते दाम में मिल रहा रसोई का ये जरूरी सामान, उठाएं मौके का फायदा और कर लें किचन अपडेट

Related Articles