लॉकडाउन : बिहार सरकार ने लॉन्च किया मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय, करें ऑनलाइन पढ़ाई

नई दिल्ली(एजेंसी): पूरे देश में चल रहे लॉकडाउन (Lockdown In India) के बीच बंद पड़े स्कूलों में नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत हो गयी है. शुरू हुए नए शैक्षिक सत्र में बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए सरकारें अब बच्चों की पढ़ाई के लिए नए विकल्पों की तैयारी में जुट गयी हैं. इसी तैयारी के मद्दे नजर बिहार सरकार (Bihar) ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए ‘उन्नयन बिहार कार्यक्रम’ के तहत 6वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए ‘मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय’ नाम से एक ऐप का शुभारम्भ किया है.

यह भी पढ़ें :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह 10 बजे करेंगे देश की जनता को संबोधित

इस ऐप के जरिए लॉक डाउन के कारण घरों में कैद बच्चे भी अब अपने घर में रहते हुए भी अपनी पढ़ाई कर सकते हैं. कक्षा -6 से लेकर कक्षा -12  तक के छात्र –छात्राएं अब ‘मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय’ ऐप के माध्यम से अपने विषय वस्तु से जुड़ा कोई भी कन्टेंट डाउनलोड कर कभी भी कहीं भी पढ़ सकते हैं. आपके जानकारी के लिए बता दें कि ‘उन्नयन बिहार कार्यक्रम’ के तहत, पहले या पूर्व में कक्षा -8 से लेकर कक्षा -12 तक के पाठ्यक्रम से सम्बंधित कन्टेंट ही अपलोड किए गए थे क्योंकि यह कार्यक्रम केवल कक्षा -8 से लेकर कक्षा -12 तक के  छात्रों के लिए था. परन्तु वर्तमान में लॉक डाउन के कारण इसका विस्तार करके इसे कक्षा -6 से लेकर कक्षा -12 तक के छात्रों के लिए उपलब्ध कराया गया है.

यह भी पढ़ें :-

Oppo का 5G स्मार्टफोन जल्द होगा लॉन्च, Realme से होगा मुकाबला

जल्द ही इस कार्यक्रम में कक्षा -4 एवं कक्षा -5 के भी छात्र –छात्राओं  को शामिल किया जाएगा. कक्षा -4 एवं कक्षा -5 के छात्र – छात्राओं के पाठ्यक्रम से सम्बंधित कन्टेंट तैयार कराए जा रहे है. कन्टेंट तैयार होते ही इसे ऐप पर अपलोड कर दिया जाएगा जिसे छात्र अपनी आवश्यकता एवं सुबिधानुसार डाउन लोड कर पढ़ाई कर सकते हैं.    

यह भी पढ़ें :-

एपल और गूगल की साझा कोशिश, कोविड-19 मरीज के संपर्क में आने पर स्मार्टफोन करेगा अलर्ट

Related Articles