बिहार: बाढ़ के बाद अब राज्य में डेंगू का प्रकोप, पटना में मिले 1100 मरीज

पटना (एजेंसी)। राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में डेंगू (Dengue) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। राज्य में जनवरी से लेकर अब तक 1400 से ज्यादा लोग डेंगू के बुखार से ग्रसित हो चुके हैं। शुक्रवार को पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (PMCH) में डेंगू के एक दिन में सर्वाधिक 136 नए मरीज लाए गए। इनमें से 120 पटना के ही रहने वाले हैं। बता दें कि अब तक PMCH में 1081 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं।

पटना जिले की बात करें तो यहां 1100 से ज्यादा लोग अभी तक डेंगू बुखार से पीड़ित हुए हैं। पाटलिपुत्र अंचल, बांकीपुर अंचल, कंकड़बाग, अजीमाबाद, पटना सिटी और राजेंद्रनगर में सबसे ज्यादा लोग इससे प्रभावित हुए हैं। लोगों का आरोप है कि डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बावजूद कई इलाकों में ब्लीचिंग पाउडर और चूने का छिड़काव नहीं हुआ है।

पटना के अलावा भागलपुर में 112, नालंदा में 33, वैशाली में 29, पूर्णिया में 16, सारण, सिवान-मुजफ्फरपुर में 15-15, समस्तीपुर में 13, नवादा में 12, मधुबनी में 11, खगड़िया में आठ और शेष जिलों में डेंगू के एक से तीन रोगी पाए गए हैं। इन सभी का सरकारी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

पटना में डेंगू के औसतन 16 मरीज हर दिन मिल रहे हैं। इसके अलावा चिकुनगुनिया के भी यहां 90 मरीज पाए गए हैं। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डेंगू से बचाव के निर्देश दिए हैं।

Related Articles