प्रकाश जावड़ेकर : कांग्रेस द्वारा मीडिया की आजादी को कुचलने की कोशिश बर्दाश्त नहीं की जाएगी

नई दिल्ली(एजेंसी): टीआरपी मामले पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा, “फ्री प्रेस हमारे लोकतंत्र की विशेषता और संविधान द्वारा दिए गए आदर्श है. भारत के लोगों द्वारा मीडिया की आजादी पर हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. कांग्रेस और उसके सहयोगियों द्वारा मीडिया को निशाना बनाना लोकतंत्र के सभी सिद्धांतों के खिलाफ है और अस्वीकार्य है.”

टीआरपी मामले पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी कांग्रेस पर मीडिया की आवाज दबाने का आरोप लगाया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘मैसेंजर को गोली मारना कांग्रेस की कला है. उनके सहयोगियों और इको सिस्टम को इसमें महारत हासिल है. इमरजेंसी के बाद भी इन्हें इस पर कोई खेद नहीं है. न्यूज चैनल पर हमला और मीडिया की आजादी पर हमला भारत के लोगों द्वारा कभी बर्दाश्त नहीं की जाएगी.’

दरअसल, मुंबई पुलिस के कमिश्नर ने TRP से छेड़छाड़ करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. इस संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और रिपब्लिक टीवी समेत तीन चैनल जांच के घेरे में हैं. अभी तक यह जांच मुंबई तक ही सीमित है. मुंबई पुलिस के कमिश्नर परमबीर सिंह ने कहा कि जांच में पता चला है कि कुछ लोग जो इस रैकेट में शामिल हैं वह मुंबई के बाहर के हैं.

टीआरपी गिरोह का पर्दाफाश करने वाली मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने दो मराठी चैनलों के मालिकों को दर्शकों की संख्या की रेटिंग से छेड़छाड़ करने के लिए गिरफ्तार किया है.

टेलीविजन रेटिंग पॉइंट (टीआरपी) से यह पता चलता है कि कौन सा टीवी कार्यक्रम सबसे ज्यादा देखा गया. इससे दर्शकों की पसंद और किसी चैनल की लोकप्रियता का भी पता चलता है और इसी आधार पर कंपनियां टीवी चैनलों को विज्ञापन देती है.

Related Articles