पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार 11वें दिन इजाफा, जानिए अब आपको कितनी चुकानी होगी कीमत

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार 11वें दिन इजाफा, जानिए अब आपको कितनी चुकानी होगी कीमत

 

नई दिल्ली(एजेंसी): लॉकडाउन के इस दौर में आम लोगों को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ रही है. बुधवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि कर दी गई. पेट्रोल में 55 पैसे की बढ़ोतरी हुई तो वहीं डीजल के दाम में 60 पैसे का इजाफा कर दिया गया. यह लगातार 11वां दिन है जब तेल कंपनियों ने ईंधन के दामों में बढ़ोतरी की है. इस दौरान पेट्रोल के दामों मे कुल 6.02 रुपये की इजाफा किया जबकि डीजल के दाम में कुल बढ़ोतरी 6.04 रुपये की कर दी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बावजूद भारत में लोगों को राहत नहीं मिल रही है. इससे पहले विपक्षी कांग्रेस ने सरकार से बढ़े हुए पेट्रोल और डीजल के दामों को वापस लेने को कहा था. मगर बुधवार को तेल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार 11वें दिन भी दाम बढ़ा दिया.

मंगलवार को पेट्रोल के दामों में 47 पैसे और डीजल की कीमतों में 57 पैसों का इजाफा किया था. आपको बता दें कि राज्यों में सेल्स टैक्स और वैट लगने से ईंधर की दर पर असर पड़ता है. 82 दिनों के बाद तेल कंपनियों ने ईंधन के दाम का डेली रिवीजन शुरू कर दिया है. इससे पहले कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते देश में ईंधन के दाम लगातार 82 दिन तक स्थिर रहे थे. कंपनियों ने रोज कीमतें बदलने के नियम को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया था. आपको बता दें कि कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल, डीजल के भाव तय किए जाते हैं.

Related Articles