पाबंदियों के साथ खुले धार्मिक स्थल, सुबह से भक्तों का लगा तांता

नई दिल्ली(एजेंसी): करीब तीन महीने बाद धार्मिक स्थल खुल गए हैं. इसको लेकर राजधानी दिल्ली समेत देश के कई शहरों की मस्जिदों, मंदिरों में तैयारियां पूरी हो गई हैं. सभी धार्मिक स्थलों पर सेनिटाइजेशन हो रहा है, साथ ही भक्तों के लिए मंदिरों और मस्जिदों में निशान बनाए गए हैं, जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके और कोरोना के संक्रमण से भी बचा जा सके.

दिल्ली की जामा मस्जिद में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर पूरी तैयारियां हैं. जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने कहा, ”हमें मस्जिदों में एहतियात बरतनी होगी, ताकि संक्रमण से बचें और आनेवाले नमाजियों को भी बचाएं. हमने लोगों से अपील की है कि मस्जिद में आने से पहले अपने घर से ही हाथ-मुंह धोकर आएं, मस्जिद की किसी भी चीज को न छुएं. नमाज पढ़ने के लिए अपने घर से चटाई भी साथ लेकर आएं. हमने छोटे बच्चों और 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गो को भी मस्जिद में आने से मना कर दिया है.”

दिल्ली में कालकाजी मंदिर और झंडेवालान मंदिर भक्तों के आगमन लिए पूरी तरह तैयार है. दर्शन करते वक्त भक्तों को नियमों का पालन करना पड़ रहा है. मंदिरों में लगी घंटियों को कपड़े से ढक दिया गया है. साथ ही मंदिरों में प्रसाद का वितरण भी नहीं होगा. जो भी भक्त दर्शन करने के लिए आ रहा है, उनको दूसरे भक्तों से दूरी बनानी पड़ रही है.

Related Articles