पाक F-16 विमान को सीमा से खदेड़ने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को सम्मानित किया जाएगा वीर चक्र से

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।

अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करने के बाद एक विमान मार गिराया था। बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद पीओके में फंस गए थे। हालांकि भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन वर्तमान को छोड़ना पड़ा था। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था। वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है।

पाकिस्तान की सीमा में पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एक बार फिर मिग-21 फाइटर प्लेन उड़ाते नजर आएंगे। एक मेडिकल बोर्ड ने उनके फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने का रास्ता साफ कर दिया था। आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को एक बार फिर फाइटर जेट के कॉकपिट में बैठने की मंजूरी दे दी थी।

Related Articles