पराली जलाने को लेकर आज पंजाब, हरियाणा व यूपी के सचिवों की सुप्रीम कोर्ट में पेशी

नई दिल्ली (एजेंसी). दिवाली के बाद से प्रदूषण में सांस ले रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को आज थोड़ी राहत मिली है. पिछले एक हफ्ते के मुकाबले दिल्ली-एनसीआर में आज प्रदूषण कम है. लेकिन अभी भी हवा की क्वालिटी बेहद खराब है. हालांकि अगले कुछ दिनों तक स्थिति बेहतर होते रहने की संभावना है. प्रदूषण घटने के बाद पिछले कई दिनों से बंद स्कूल भी आज खुल जाएंगे.
दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश का अनुमान

मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं ने प्रदूषकों को तेजी से छितरा दिया है. आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, “पश्चिमी विक्षोभ के कारण बुधवार रात और बृहस्पतिवार को उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश होने के आसार हैं. दिल्ली-एनसीआर के साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने का अनुमान है.”

वायु प्रदूषण पर निगरानी से जुड़ी पर्यावरण मंत्रालय की संस्था ‘सफर’ के मुताबिक सोमवार को दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की 4 हजार 962 घटनायें दर्ज की गईं. इस बीच पंजाब में मंगलवार को इस सीजन में पराली जलाये जाने की सबसे अधिक 6 हजार 668 घटनायें सामने आने की खबर है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एक अधिकारी ने बताया कि सीपीसीबी पंजाब में पराली जलाये जाने पर कड़ी नजर रखे हुए है.

वहीं, प्रदूषण के मामले में आज पंजाब, हरियाणा और यूपी के मुख्य सचिव सुप्रीम कोर्ट में पेश होंगे. सुनवाई दोपहर 3.30 बजे होगी. सोमवार को कोर्ट ने मामले पर सख्त रुख अपनाते हुए जानना चाहा था कि इन राज्यों ने पराली जलाने वाले किसानों पर कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं की है? साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ऐसी घटनाओं के लिए अब सीधे प्रशासन के अधिकारियों को जवाबदेह ठहराया जाएगा.

Related Articles