न्यूज पब्लिशर्स को कंटेंट के लिए पैसे देगा गूगल, अगले तीन साल में 1 अरब डॉलर देने का प्लान

नई दिल्ली (एजेंसी). न्यूज पब्लिशर्स : गूगल न्यूज पब्लिशर्स के कंटेंट के लिए पैसे नहीं देता है. लेकिन अब इसने पब्लिशर्स को इसकी कीमत अदा करने का प्लान बनाया है. अगले तीन साल में गूगल दुनिया भर में पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के लिए 1 अरब डॉलर देगा. गूगल जिन देशों के पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के लिए कीमत अदा करेगा, उनमें भारत भी है.

यह भी पढ़ें :

2 करोड़ रुपए या इससे कम है आपका लोन तो नहीं देना होगा ब्याज पर ब्याज, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दी जानकारी

न्यूज पब्लिशर्स गूगल से लंबे समय से अपनी खबरों के लिए उससे कीमत अदा करने की मांग करते रहे हैं. इस मामले में यूरोपीय देशों के पब्लिशर्स आगे रहे हैं. गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि जल्दी ही गूगल का नया प्रोडक्ट गूगल न्यूज शोकेस जर्मनी में लॉन्च किया जाएगा. जर्मनी में गूगल ने Der Spiegel, stern, Die Ziet और ब्राजील में Folha de S.Paulo,Band and Infobae समेत कई अखबारों के साथ करार किया है. गूगल भारत, बेल्जियम, नीदरलैंड और कुछ देशों में न्यूज पब्लिशर्स से करार करेगा. अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, ब्राजील, कनाडा और जर्मनी के 200 पब्लिशर्स ने गूगल के साथ करार किया है. पिचई ने कहा है कि गूगल अपनी इस पहल से दुनिया भर की हाई-क्वालिटी कंटेंट को पेश कर सकेगा.

यह भी पढ़ें :

महागठबंधन में आज सीटों का होगा ऐलान, यह हो सकता है सीट फॉर्मूला

Der Spiegelने गूगल की इस योजना का स्वागत किया है. लेकिन यूरोपियन पब्लिशर्स काउंसिल यानी गूगल की इस योजना की आलोचना की है. यूरोपियन पब्लिशर्स काउंसिल का कहना है कि गूगल एक नया प्रोडक्ट लॉन्च कर अपने नियम और शर्तें थोपेगा. यूरोपियन पब्लिशर्स काउंसिल की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एंजेला मिल्स ने कहा कि इस प्रोडक्ट की वजह से पब्लिशर्स और गूगल के बीच वाजिब सौदेबाजी की संभावना खत्म हो जाएगी. News UK, The Guardian, Pearson और The newyork Times यूरोपियन पब्लिशर्स काउंसिल के सदस्य हैं.

यह भी पढ़ें :

IPL 2020 : धोनी ने हार पर तोड़ी चुप्पी, बताया किन गलतियों का खामियाजा भुगत रही है टीम

Related Articles

Comments are closed.