अब घर बैठे खोलिये नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) खाता, सिर्फ ओटीपी के जरिये कैसे खुलेगा अकाउंट

नई दिल्ली (एजेंसी).  नेशनल पेंशन सिस्टम यानी NPS का खाता अब घर बैठे भी खुल सकता है. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी PFRDA ने कहा है कि सब्सक्राइवर अब अपना नया एनपीएस अकाउंट वन टाइम पासवर्ड यानी OTP के जरिये भी खोल सकते हैं. एनपीएस ने अपना सब्सक्राइवर बेस बढ़ाने के लिए वन टाइम पासवर्ड के जरिये एनपीएस अकाउंट खोलने की सुविधा मुहैया कराई है. इससे पहले एनपीएस ने ई-सिग्नेचर के जरिये एनपीएस अकाउंट खोलने की इजाजत दी थी. इसके अलावा इसने नए एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए आधार-बेस्ड ऑफलाइन और पेपरलेस केवाईसी प्रोसेस की भी इजाजत दे दी थी. इस प्रोसेस में केवाईसी की तुरंत वेरिफिकेशन हो जाती है और एनपीएस अकाउंट एक्टिवेट हो जाता है.

यह भी पढ़ें :

अनलॉक 2.0 से कितना अलग है अनलॉक-1, कब तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज और ट्रेनें

बैंक कस्टमर ( ऐसे बैंक, जो प्वाइंट ऑफ पर्जेंस यानी POP के तौर पर रजिस्टर्ड हों) अगर इंटरनेट के जरिये एनपीएस अकाउंट खोलना चाहते हैं तो वो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP का इस्तेमाल कर ऐसा कर सकते हैं.एक बार केवाईसी प्रोसेस पूरा हो जाने पर पीओपी को एनपीएस सब्सक्राइवर डेट को सेंट्रल रिकार्ड कीपिंग एजेंसियों में सबमिट करना पड़ता है. इसमें सब्सक्राइवर की फोटो और सिग्नेचर की इमेज चाहिए होती है. साथ ही यह लेख कर देना पड़ता है कि केवाईसी/एएमएल गाइडलाइंस/नियमों का पूरी तरह पालन किया गया है.

यह भी पढ़ें :

रायपुर जिले में कोरोना वायरस के 49 नए पॉजिटिव मरीजों की पहचान

पीओपी और सीआरए को PFRDA ने OTP बेस्ड अथॉन्टिकेशन के जरूरी प्रक्रिया मुहैया कराने को कहा है. PFRDA नेशनल पेंशन सिस्टम के 3.60 करोड़ सब्सक्राइवर का प्रशासक है. इसका असेंट अंडर मैनेजमेंट यानी AMU 4.55 लाख करोड़ रुपये का है. इनमें से 2.25 करोड़ सब्सक्राइलर अटल पेंशन  योजना के तहत आते हैं.

यह भी पढ़ें :

सोने की कीमत बढ़ी या चांदी में आई गिरावट? जानें आज क्या रहा भाव

एनपीएस पेंशन PFRDA की ओर से पेश की गई एक बचत योजना है. सरकार की ओर से पेश की गयी इस योजना उद्देश्य देश में पेंशन सुधारों को स्थापित करने और लोगों में रिटायरमेंट के लिए बचत की आदत डालने का है.

यह भी पढ़ें :

मुंबई में आतंकी हमले की साजिश, पाकिस्तान से आया ताज होटल को उड़ाने की धमकी भरा का फोन

Related Articles