निवेशक पैसा लगाने को तैयार , SBI के कारण YES बैंक में

नई दिल्ली (एजेंसी). येस बैंक के सभी ग्राहक परेशान हैं और मोदी सरकार ने बैंक को पटरी पर लाने का काम आरबीआई को सौंपा है. पिछले दिनों आरबीआई ने भी कहा कि येस बैंक के ग्राहकों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा.

सीएनबीसी-आवाज़ के SBI समेत कुछ विदेशी निवेशक YES बैंक में पैसा लगाने को लेकर RBI को अपना प्रस्ताव दिया है. खबरों के मुताबिक विदेशों से भी 5000 से 7000 करोड़ रुपये का निवेश आने की उम्मीद है. इसके अलावा येस बैंक में HDFC ग्रुप और ICICI ग्रुप से से भी निवेश की संभावना है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला और राधाकृष्ण दमानी भी YES BANK में पैसा लगा सकते हैं. कहा जा रहा है कि सभी निवेशकों ने RBI को प्रस्ताव भेजा है. लेकिन आखिरी फैसला RBI को लेना है.

सूत्रों के मुताबिक RBI सभी निवेशकों के प्रस्ताव पर गौर कर रहा है और इस पर कल कोई फैसला आ सकता है. खबर के मुताबिक येस बैंक में ICICI Pru MF से 700-1000 करोड़ रुपये का निवेश आ सकता है. वहीं, HDFC Group 700-1000 करोड़ रुपये लगा सकता है

खबर है कि देश के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला येस बैंक में 350-500 करोड़ रुपये और आर के धमानी 350-500 करोड़ रुपये निवेश कर सकते हैं. हालांकि इन खबरों की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है.

वहीं येस बैंक के गुनहगारों पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा है. क्योंकि आरोप है कि बैंक अपने एनपीए को छिपाकर नियामक संस्थाओं की आंखों में धूल झोंकता रहा, फिर बैंक इस कगार पर पहुंच गया. येस बैंक के संस्थापक राणा कपूर अपना ठिकाना भारत से बाहर किसी देश में ले जा पाते, इससे पहले ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें हिरासत में ले लिया, और दिल्ली में मौजूद उनकी तीन संपत्तियों को बेचने की योजना सफल नहीं हो पाई. ये संपत्तियां 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की हैं.

ये तीन संपत्तियां हैं -40 अमृता शेरगिल मार्ग, 18 कौटिल्य मार्ग चाणक्य पुरी, और सरदार पटेल मार्ग स्थित डिप्लोमेटिक एन्क्लेव। ये संपत्तियां कपूर से सीधे तौर पर नहीं जुड़ी हैं, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि उसने कुछ प्रॉपर्टी डीलरों को कह रखा है कि वे इन संपत्तियों के खरीदार ढूंढें. पता चला है कि सभी संपत्तियां कपूर की पत्नी बिंदु कपूर से संबंधित हैं, जो लगभग 4,300 करोड़ रुपये के संदिग्ध लेने-देन के लिए ईडी जांच के दायरे में हैं.

Related Articles