निर्भया केस के दोषियों के आखिरी दो घंटे, सुबह 3:15 बजे जगाया गया, तय समय पर खींचा गया फांसी का लीवर

नई दिल्ली (एजेंसी). निर्भया केस (Nirbhaya Case): तिहाड़ जेल में चारों गुनहगारों को सुबह 3:15 बजे जगाया गया. फांसी (Nirbhaya Case Hanging) से ठीक पहले चारों दोषियों के चेहरे पर काला कपड़ा बांधा गया. फिर काउंटडाउ शुरू किया गया. तिहाड़ जेल के बारे लोगों ने इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए. लोग जेल के बाहर तालियां बजाते नजर आए. लोगों ने 5 बजकर 30 मिनट के समय का स्वागत किया. इसी समय फांसी दी गई.  5 बजकर 30 मिनट पर फांसी का लीवर खींच दिया गया. ये पहली बार है जब एक साथ चार दोषियों को फांसी दी गई है.

यह भी पढ़ें :-

सीएम कमलनाथ ने फ्लोर टेस्ट से पहले दिया इस्तीफा, कहा- BJP ने लोकतंत्र की हत्या की

हालांकि किसी भी गुनाहगार को पूरी तरह से नींद नहीं आई थी. फांसी घर के अधिकारियों ने चारों आरोपियों से नहाने को कहा. 4 बजे डीजी तिहाड़ संदीप गोयल जेल पहुंचे और जल्लाद जेल नंबर तीन के फांसी घर में पहुंचे. उप अधीक्षक जेल के कमरे से फांसी के रस्सी के बक्से लाए. आरोपियों से उनकी इच्छा के मुताबिक अंतिम पूजा पाठ करने को कहा गया.जेल प्रशासन ने अपनी तरफ से पूजा कराने के लिए एक पंडित का इंतजाम भी किया हुआ था.

यह भी पढ़ें :-

निर्भया के दोषियों की फांसी पर बोले पीएम मोदी, न्याय हुआ

इसके बाद गुनहगारों से चाय नाश्ता करने के लिए कहा गया. जल्लाद ने फांसी घर में 8 रस्सी लटकाए. फिर पश्चिमी दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट जेल पहुंचे और चारों से उनकी अंतिम इच्छा पूछी गई. जेल डॉक्टर ने चारों आरोपियों का अलग-अलग स्वास्थ्य परीक्षण किया. जल्लाद और आला जेल अधिकारी जेल की काल कोठरी में पहुंचे और चारों को काले कपड़े पहनाये गये. जेल में डीजी जेल, जेल अधीक्षक, तीन उप अधीक्षक, 2 डॉक्टर, एक जिलाधिकारी और एक पंडित भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला- आज रात से मुंबई, पुणे, पिंपरी चिंचवड और नागपुर पूरी तरह बंद

Related Articles