नए साल में SBI एटीएम से इस प्रकार निकलेंगे पैसे, पढ़ें क्या करना होगा

एसबीआई ने ATM से पैसे निकलने के नियमो में किया बदलाव

नई दिल्ली (एजेंसी). SBI का ATM कार्ड उपयोग करने वाले उपभोक्तों के लिए खास खबर है. एसबीआई ने 1 जनवरी से कैश निकालने के नियम में बदलाव किया है. नए नियम के तहत आपको वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए कैश निकालने की सुविधा मिलेगी. आइए विस्‍तार से इस नियम के बारे में जानते हैं…

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : आदिवासी नृत्य महोत्सव का शुभारंभ, राहुल गांधी और भूपेश ने भी किया नृत्य, देखें विडियो

दरअसल, एसबीआई ने ओटीपी बेस्ड ATM विदड्रॉल सुविधा लॉन्च की है. इस सुविधा में आप जब एसबीआई के एटीएम मशीन में कैश निकालने के लिए कार्ड लगाएंगे तो आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) जनरेट होगा.

यह भी पढ़ें :

पाकिस्तान में हिंदुओं को अछूत समझा जाता है : तारिक फतेह

राशि के साथ डालना होगा OTP

नई सुविधा के तहत जब कार्डधारक SBI के एटीएम में निकाली जाने वाली राशि डालेगा तभी एटीएम मशीन के स्क्रीन पर OTP एंटर करने का विकल्‍प आएगा. इस ओटीपी को एटीएम स्‍क्रीन पर एंटर करने बाद ही कैश निकल सकेगा. यहां बता दें कि OTP बेस्ड निकासी सुविधा SBI कार्ड से अन्य बैंक एटीएम से कैश निकासी पर लागू नहीं होगी. वहीं नई सुविधा के तहत अभी सिर्फ सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच ही आप ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

फांसी की सजा के खिलाफ पाक के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने दायर की याचिका

यह सुविधा 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए मिलेगी. जाहिर सी बात है कि OTP बेस्ड कैश विद्ड्रॉल सुविधा के जरिए ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा बढ़ेगी. यही नहीं, ग्राहक स्किम्ड/क्लोन कार्ड यानी डुप्लीकेट कार्ड से पैसे निकाले जा सकने के जोखिमों से बचे रहेंगे. हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आप अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से अपटेड रखें.

यह भी पढ़ें :

भाजपा मंत्री का सोनिया गांधी पर वार ‘खुद इटली से आकर नागरिकता ले ली, दूसरों पर सवाल उठा रही

Related Articles

Comments are closed.