दो साल के बच्चे को मास्क न पहनाएं, दम घुटने का खतरा- जापानी विशेषज्ञ की सलाह

टोक्यो: कोरोना महामारी से बचने के लिए कुछ विशेषज्ञ मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं, वहीं कुछ विशेषज्ञ मास्क पहनना खतरा भी बता रहे हैं. अब जापान के बाल रोग एसोसिएशन ने सलाह दी है कि दो साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क न पहनाएं. क्योंकि उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और दम घुटने का खतरा बढ़ सकता है.

वेबसाइट पर अपने नोटिस में संगठन ने कहा है कि बच्चों की सांस नली पतली होती है, मास्क से सांस लेते समय उनका दिल को ज्यादा तेज काम करना पड़ता है. अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ने ये भी कहा है कि दो साल से कम उम्र के बच्चों को मुंह नहीं ढंकना चाहिए.

जापानी सरकार ने अपनी गाइडलाइन्स में लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है, लेकिन जापानी मेडिकल एसोसिएशन ने माता-पिता से बच्चों को मास्क न पहनाने की बात कही है. एसोसिएशन ने कहा, इससे चेहरे के रंग बदल सकता है, सांस लेने में मुश्किल होती है और फेफड़ों पर जोर पड़ता है. ये जोखिम भरा है, खासकर जब छोटे बच्चों को मास्क के पीछे उल्टी होती है.

एसोसिएशन का कहना है कि कोरोनो वायरस के संक्रमण का बच्चों में अपेक्षाकृत कम जोखिम होता है. इसलिए दो साल तक के बच्चों को मास्क पहनना आवश्यक नहीं है.

दुनिया के 39 देशों में कोरोना वायरस की स्थिति जापान से ज्यादा खराब है. जापान में अबतक कुल 16,623 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं. इनमें से 13,810 लोग भी हो ठीक हो चुके हैं. जबकि 846 लोगों की मौत हो गई है.

जापान में प्रशासन ने कुछ शहरों में से इमरजेंसी हटा दी है जिनमें ओसाका, फुकुओका के नाम शामिल हैं क्योंकि इन शहरों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले तेजी से नीचे गिरे हैं. देश की राजधानी में भी अगले कुछ दिनों में इमरजेंसी हटाने की संभावना है. हालांकि अभी भी दुनिया के 111 देशों में यात्रा प्रतिबंधित है, जिसमें अब संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल हैं.

Related Articles