दुर्ग-रायपुर सिक्स लेन, भारतमाला परियोजना पर शीघ्र कार्य प्रारंभ कराए : अरुण वोरा

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा में अरुण वोरा ने उठाया मामला

रायपुर (अविरल समाचार). दुर्ग से नया रायपुर के बीच भारतमाला परियोजना (Bharatmala Pariyojana) के अंतर्गत सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। जिसका पर अभी तक कार्य प्रारंभ नहीं हुआ हैं. दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा आज विधानसभा में इस संबंध में सवाल उठाया और मंत्री से इसे शीघ्र प्रारंभ करवाने की मांग की.

यह भी पढ़ें :

निर्भया केस : कल भी नहीं होगी दोषियों को फांसी, इंसाफ के लिए बाकी है अभी और इंतजार

विधानसभा के बजट सत्र में कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक अरुण वोरा (Arun Vora) ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाते हुए राजस्व मंत्री जयसिंग अग्रवाल से पूछा कि प्रस्तावित सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत कुल कितने ग्रामों के कितने कृषक प्रभावित हो रहे है। प्रभावित कृषको को मुआवजा कब एवं किस दर पर दिया जाएगा। जिसका जवाब देते हुए मंत्री अग्रवाल ने बताया कि इस परियोजना में दुर्ग जिले के 25 ग्रामों के 1363 किसान व रायपुर जिले के अंतर्गत 26 ग्रामों के 2282 किसानों की भूमि अधिग्रहण हेतु कार्यवाही प्रक्रियाधीन है व प्रभावित कृषकों के भूमि का मुआवजा शासन के निर्देशानुसार प्रारंभिक अधिसूचना के समय प्रजलित बाजार मूल्य के दो गुना की दर से दिया जाना है। किन्तु भारतीय राष्ट्रीय राज्यमार्ग प्राधिकरण विभाग से राशि प्राप्त नहीं होने के कारण कृषकों को मुआवजा नहीं दिया जा सका है। वोरा ने शीघ्र प्रक्रिया पूर्ण कर एक्सप्रेस कॉरिडोर का निर्माण प्रारंभ कराए जाने पर जोर दिया। 

यह भी देखें :

देखें विडियो जब दीपिका पादुकोण एक्सरसाइज करते हुए करने लगी लुंगी डांस

उन्होने राज्य में सड़क दुर्घटना, सर्पदंश, नदी तालाब एवं कुएं में डूबने जैसे अपरिहार्य कारणों से हुई जनहानि एवं मुआवजे के प्रावधान के बारे में भी जानकारी मांगी। जिस पर मंत्री अग्रवाल ने बताया कि वर्ष 2018-19 में 3558 व्यक्ति उक्त कारणों से कालकलवित हुए है। सामान्य प्रशासन के निर्देशानुसार सड़क दुर्घटना में मृत्य व्यक्तियों के परिजनों को 25 हजार व सर्पदंश, तालाब, कुएं आदि में डूबने से मृतक परिजनों को मुआवजा राशि 4 लाख रुपए देने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में IT रेड : सौम्या चौरसिया के घर पुनःपहुंची आयकर विभाग की टीम, जाँच शुरू

 

Related Articles