दुनियाभर में जुलाई से खुलेंगे फेसबुक के ऑफिस, 25% कर्मचारी ही काम पर आएंगे

कैलिफोर्निया: कोरोना वायरस महामारी के बीच अब दुनियाभर में स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य होती दिख रही हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक 6 जुलाई से सुरक्षा के सख्त नियमों के साथ ऑफिस खोलना शुरू कर देगा. ऑफिस की बिल्डिंग में एक समय में सिर्फ 25 फीसदी स्टाफ ही मौजूद रहेगा. सभी स्टाफ के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा और ऑफिस के अंदर जाने से पहले तापमान की जांच भी होगी.

हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक, 6 जुलाई की तारीख अमेरिका और यूरोप में स्थित फेसबुक के ऑफिस खोलने के लिए है. एशियाई देशों में फेसबुक के ऑफिस पहले भी खुल सकते हैं. ये एशियाई देशों में कोरोना वायरस की स्थिति और वहां की सरकार की गाइडलाइन्स पर निर्भर करता है.

हार्डवेयर, सोशल नेटवर्क मैनेजमेंट से संबंधित कर्मचारियों के अलावा उन कर्मचारियों को भी ऑफिस आना होगा, जिनपर ऑन-साइट जिम्मेदारियां हैं. इनमें शटल बस ऑपरेटर, कैफेटेरिया कर्मचारी, डाइनिंग स्टाफ और सुरक्षाकर्मी समेत अन्य सदस्य शामिल हैं. ये लोग ऑफिस की बिल्डिंग में दैनिक कार्यों की जिम्मेदारी संभालते हैं. महामारी के दौरान लॉकडाउन में फेसबुक इन सभी कर्मचारियों भुगतान कर रहा है.

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पिछले हफ्ते घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करने की नीति का समर्थन करते हुए बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने कहा था, हमारे 50 फीसदी कर्मचारी आने वाले पांच से 10 सालों तक घर से ही ऑफिस के काम कर सकेंगे. साथ ही जुकरबर्ग ने कहा कि हर कर्मचारी की सैलेरी उसके रहने वाले स्थान की लागत पर आधारित होगी. अगर कर्मचारी किसी सस्ती जगह पर रहता है तो उसे सैलेरी में कटौती का सामना करना पड़ेगा.

फेसबुक में करीब 50,000 कर्मचारियों का मजबूत नेटवर्क है, जिसमें अब आधे कर्मचारियों को घर से ही काम करने की अनुमति दे दी जाएगी. जुकरबर्ग ने अपने कर्मचारियों के साथ एक वर्चुअल टाउन हॉल मीटिंग में कहा कि जो कर्मचारी सिलिकॉन वैली से जाना चाहते हैं, वे अपने वेतन में बदलाव देख सकते हैं. जुकरबर्ग ने कहा, इसका मतलब यह है कि अगर आप ऐसे स्थान पर रहते हैं, जहां रहने की लागत कम है या श्रम की लागत कम है, तो उन जगहों के हिसाब से वेतन कुछ कम हो जाएगा.

Related Articles