दिल्ली में महिलाओं के लिए पार्किंग में 5 प्रतिशत कोटा

नई दिल्ली (एजेंसी)। दिल्ली में पार्किंग की समस्या को कम करने के लिए निगमों ने एक सुझाव प्रस्तावित किया है, जिसके तहत महिलाओं और दिव्यांगों के लिए पार्किंग एरिया आरक्षित रखा जाएगा। यही नहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने तो पहले ही टेंडरों व सभी मौजूदा प्रक्रिया में इसके लिए बदलाव कर लिया है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार पार्किंग ठेकेदारों को कहा गया है कि वह बाजारों के साथ ही अंडरग्राउंड और पार्किंग सुविधाओं में भी महिलाओं के लिए 5 प्रतिशत जगह खाली रखें। उत्तरी एमसीडी के एक अधिकारी ने बताया कि महिलाओं की तरह ही कुल पार्किंग स्पेस का तीन प्रतिशत दिव्यांगों के लिए रखा जाना है।

गौरतलब है कि दिल्ली में 1 करोड़ से ज्यादा वाहन रजिस्टर हैं जिसकी वजह से पार्किंग निगमों के लिए एक बड़ा टास्क है। यही वजह है कि नागरिकों की परेशानी को कम करने के लिए दिल्ली के निगमों ने पार्किंग में आरक्षण का प्रस्ताव रखा है।

दिल्ली के नगरपालिकाओं का ये कदम हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त कमेटी के 11 सुझावों के तहत लिया गया है जो शहर की पार्किंग व्यवस्था को सुधारने के लिए बनाई गई है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर प्रेम शंकर झा ने बताया कि वह बोर्ड और थर्मोप्लास्टिक पेंट का इस्तेमाल कर रिसर्व जगह को चिन्हित कर रहे हैं।

वर्तमान समय में एसडीएमसी द्वारा 102 पार्किंग की जगहें संचालित की जा रही हैं जिसमें से 99 उत्तरी दिल्ली के साथ मिलकर और 50 पूर्वी दिल्ली के साथ मिलकर चला रही है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने हाईकोर्ट की कमेटी को जानकारी दी है कि वह अधिकारिक पार्किंग साइट की संख्या बढ़ाकर 150 करने पर काम कर रही है।

Related Articles