दिल्ली : उत्तर रेलवे पर जल बोर्ड का 4000 करोड़ बकाया, RTI में हुआ डिफॉलटर्स का खुलासा

नई दिल्ली (एजेंसी). एक तरफ पानी की गुणवत्ता को लेकर लगातार दिल्ली सरकार घिरती जा रही है, वहीं अब एक आरटीआई से चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दिल्ली जल बोर्ड के डिफॉल्टरों की सूची बढ़ती ही जा रही है. और इसमें सबसे बड़ा डिफॉल्टर है उत्तर रेलवे जिसके करीब 4192 करोड़ रुपये अभी तक बोर्ड को नहीं मिले हैं. वहीं इस पूरी सूची पर गौर किया जाए तो करीब 9,323 करोड़ रुपये के पानी के बिल जल बोर्ड को वसूलने हैं. यह बकाया 7 अक्टूबर तक का है.

गौरतलब है कि अगस्त में ही दिल्ली सरकार ने मार्च 2019 तक दर्ज सभी बकाया राशि पर एकमुश्त छूट की घोषणा की थी. सरकार को उम्मीद थी कि डिफॉल्टर पानी के बिलों का भुगतान कर देंगे लेकिन ऐसा होता नहीं दिखा.

जल बोर्ड को अकेले उत्तर रेलवे से ही 4,192.55 करोड़ रुपये बकाया है. यह कुल बकाया का 44 फीसदी है. इसमें 415 करोड़ रुपये की मूल राशि और 3,776.92 करोड़ रुपये के लेट पेमेंट सरचार्ज शामिल हैं. उत्तर रेलवे के पीआरओ इस संबंध में बात करने के लिए सामने नहीं आए.

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आने वाली दिल्ली पुलिस पर जल बोर्ड का 650.90 करोड़ रुपये बकाया है, जिसमें से मूल राशि 72.80 करोड़ रुपये है.

Related Articles