डीजल के दाम में नया रिकॉर्ड-पहली बार 81 रुपये के पार पहुंचा, जानें पेट्रोल के दाम

नई दिल्ली(एजेंसी). डीजल के दाम : आम आदमी की जेब को फिर बड़ा झटका लगा है. देश में पहली बार डीजल के दाम 81 रुपये प्रति लीटर के पार हो गए हैं और इन्होंने नया रिकॉर्ड बना लिया है. आज ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने डीजल के दाम में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है और इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम रिकॉर्ड 81.05 रुपये प्रति लीटर पर जा पहुंचे हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया और ये राजधानी दिल्ली में 80.43 रुपये प्रति लीटर के भाव पर स्थिर है. बता दें कि पेट्रोल के दाम में आखिरी बार 29 जून को बदलाव हुआ था यानी 14 दिनों से पेट्रोल के दाम में कोई अंतर नहीं आया है.

यह भी पढ़ें :

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कर्फ्यू का एलान, शराब बिक्री पर भी लगा बैन

डीजल के दाम में कल यानी बीते रविवार को भी 16 पैसे की बढ़त की गई थी और ये 80.94 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंचे थे. ये भी डीजल का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर था. दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उछाल जारी है और इसके चलते देश में डीजल की कीमतों पर असर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें :

TRAI ने Airtel और Vodafone की प्रीमियम सर्विस पर रोक लगाई, कहा- इससे सिर्फ अमीर ग्राहकों को फायदा

देश में प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैल्यू एडेड टैक्स) वैट लगाते हैं. इस कारण ग्राहकों के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं. रोज सुबह 6 बजे ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं. पिछले 5 हफ्तो में डीजल की कीमतों में 25 बार इजाफा किया गया है और पेट्रोल के दाम 21 बार बढ़ाए गए हैं. 7 जून से अब तक पेट्रोल की कीमतों में 9.17 रुपये और डीजल की कीमतों में 11.66 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें :

कोरोना वायरस वैक्सीन तैयार, रूस का दावा- सफल रहे सभी ट्रायल

दिल्ली में पेट्रोल 80.43 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 87.19 रुपये, चेन्नई में 83.63 रुपये और कोलकाता में 82.10 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं डीजल की बात करें तो दिल्ली में सबसे ज्यादा महंगा बिक रहा है और 81.05 रुपये प्रति लीटर पर जा पहुंचा है. मुंबई में डीजल 79.27 रुपये, चेन्नई में 78.11 रुपये और कोलकाता में 76.17 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है.

यह भी पढ़ें :

अशोक गहलोत के दो करीबियों के 22 ठिकानों पर एक साथ IT की रेड, सुरजेवाला ने पूछा- ED कब आएगी?

Related Articles