जुलाई में सात लाख से अधिक SIP बंद हुए, म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री पर बढ़ा दबाव

नई दिल्ली(एजेंसी): कोविड-19 से पैदा आर्थिक संकट निवेशकों पर भारी पड़ रहा है. इसका सबसे ज्यादा असर म्यूचुअल फंड सिप में दिखा है. सिप निवेश में लगातार चौथे महीने में गिरावट आई है. जुलाई में इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीमों से निवेशकों ने 2,480 करोड़ रुपये निकाल लिए. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया के मुताबिक जुलाई में 7.16 लाख सिप अकाउंट बंद हो गए.

कोविड-19 की वजह से लगातार सिप अकाउंट बंद होने की रफ्तार बढ़ती जा रही है. अप्रैल में 5.4 लाख सिप अकाउंट बंद हुए थे जो बाद में बढ़ कर 6.52 लाख हो गए. मई में यह संख्या बढ़ कर 6.58 लाख हो गई. जुलाई में यह संख्या 7.16 लाख हो गई. आउटस्टैंडिंग एसआईपी में भी इजाफा हुआ है. यह संख्या 3.84 लाख पर पहुंच गई है. इंडस्ट्री ने अप्रैल में 2.1 लाख नए अकाउंट जोड़े हैं. मई में 1.56 लाख नए अकाउंट जोड़े गए. जून और जुलाई में क्रमश: 2.55 लाख और 3.84 लाख नए अकाउंट जोड़े गए. नए अकाउंट में इजाफे की वजह से वे निवेशक हैं, जो इस समय गिरते हुए मार्केट का लाभ उठा कर म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं.

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि रिटेल निवेशक इक्विटी बाजार में आई गिरावट की वजह से सिप से निकलना चाहते हैं, वहीं कुछ बड़े निवेशक इस स्थिति का फायदा उठा कर प्रॉफिट बुक कर रह हैं. म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में रिडेंप्शन और नए इन-फ्लो दोनों की बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि नए सिप रजिस्ट्रेशन में बढ़ोतरी शेयर बाजार  में रिटेल निवेशकों में बढ़ती भागीदार की तरह ही है

Related Articles