एसबीआई ATM से पैसे निकालने के नए नियम,जानें

नई दिल्ली(एजेंसी): स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ATM से पैसे निकालने को लेकर नियमों में बदलाव किया है. इन नए नियमों के बारे में हर एसबीआई खाताधारक को जानना आवश्यक है. बैंक अपने ग्राहकों को कुछ तय ट्रांजेक्शन फ्री देता है. लेकिन अगर आप ATM से पैसे निकालने की फ्री ट्रांजेक्शन लिमिट को पार कर देते हैं तो खाताधारकों पर जुर्माना लगेगा. साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक के अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर ट्रांजेक्शन फेल होती है तो भी जुर्माना देना होगा. SBI के ये नियम 1 जुलाई 2020 से लागू हो चुके हैं.

SBI खाताधारकों को मेट्रो शहरों में ATM से 8 बार मुफ्त पैसे निकालने की सुविधा देता है. अगर आप मेट्रो शहरों में रहते हैं तो आप 8 बार ATM से पैसे निकाल सकते हैं. इसके लिए बैंक की तरफ से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा. इससे ज्यादा बार ATM से पैसे निकालने पर आपको चार्ज भरना होगा.

नए नियमों के मुताबिक मेट्रो शहरों में SBI के अकाउंट होल्डर्स 5 बार एसबीआई एटीएम और 3 बार किसी अन्य बैंक के ATM से मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं. वहीं, गैर-मेट्रो शहरों में SBI के अकाउंट होल्डर्स 10 बार मुफ्त एटीएम लेनदेन कर सकते हैं, जिसमें 5 बार आप एसबीआई से पैसे निकाल सकते हैं जबकि 5 बार अन्य बैंक के एटीएम का उपयोग कर सकते हैं. इस फ्री लेनदेन की लिमिट को पार करने पर आपको 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक GST शुल्क अदा करना होगा.

वहीं, अगर SBI के खाताधारक के अकाउंट में राशि नहीं है और वह एटीएम से पैसा निकालने का प्रयास करता है और ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है तो उसे जुर्माना भरना होगा. 20 रुपये फाइन और जीएसटी चार्ज देना होगा. आप एसबीआई एटीएम से 10 हजार से अधिक पैसे निकाल सकते हैं. ग्राहक सभी SBI एटीएम में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक OTP की सहायता से पैसे निकाल सकते हैं.

1. कार्डधारक को हमेशा ATM मशीन से पैसा निकालते समय सबसे पहले मशीन में कार्ड डालने वाली स्लॉट को अच्छे से चेक करना चाहिए, क्योंकि क्लोनिंग डिवाइस ठग उसी स्थान पर लगाते हैं

2. अगर आपको स्लॉट में थोड़ी भी गड़बड़ लग रही है तो अपना कार्ड ATM मशीन में न डालें.

3. अपना पिन नंबर दर्ज करने से पहले कीपैड की अच्छे से जांच करनी चाहिए

4. दुकान, रेस्टोरेंट में पर अपना कार्ड स्वाइप करने से पहले POS machine को चेक कर लेना चाहिए

5. कार्डधारक को सार्वजनिक स्थान पर स्थित ATM का इस्तेमाल करना चाहिए

Related Articles