जानिए- घर बैठे हैंड सैनेटाइजर बनाने की विधि, मगर कुछ बातों का रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली(एजेंसी):कोरोना वायरस महामारी ने हैंड सैनिटाइजर की मांग में जबरदस्त इजाफा कर दिया है. सामान्य दिनों की तुलना में महामारी के समय लोगों की बड़ी तादाद हैंड सैनेटाइजर इस्तेमाल करने लगी है. अचानक से पैदा हुई इसकी मांग के कारण बाजार से हैंड सैनेटाइजर मिलना मुश्किल हो गया. अगर आपको भी हैंड सैनेटाइजर नहीं मिल रहा है तो घबराइए नहीं.

हैंड सैनेटाइजर वायरस या जीवाणु के फैलाव को रोकने में मददगार साबित होता है. साथ ही आपके स्वास्थ्य सुरक्षा की संभावना को बढ़ाता है. साबुन और साफ पानी की सुविधा नहीं होने पर हैंड सैनिटाइजर को साथ ले जाया जा सकता. हैंड सैनेटाइजक बनाना रॉकेट साइंस नहीं है. इसे घर पर भी खुद से तैयार किया जा सकता है. अलबत्ता कुछ सावधानियां बरतना जरूरी हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के सुझाव के मुताबिक मिश्रण के बाद लिक्विड को कम से कम 72 घंटे के लिए छोड़ दें. इस दौरान अगर कोई बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं तो मर जाते हैं.

सैनेटाइजर तैयार करने में जिन उपकरणों या सामग्री का इस्तेमाल हो रहा हो उनका अच्छे से सैनेटाइज होना चाहिए. इसके लिए आपको आइसोप्रोपिल एल्कोहल, एलोवेरा जेल और टी ट्री तेल की जरूरत होगी. सैनेटाइजर बनाने के लिए एक भाग एलोवेरा जेल में तीन हिस्से आइसोप्रोपिल एल्कोहल मिलाएं. साथ ही खुशबू के लिए टी ट्री तेल की कुछ बूंदें डाल दें. हां, ये जरूर याद रखें सैनेटाइजर को प्रभावकारी बनाने के लिए एल्कोहल की मात्रा 60 फीसद हो. इसके बाद आप अपने तैयार उत्पाद को हैंड सैनेटाइजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Related Articles