छत्तीसगढ़ शहर का संग्राम : बिलासपुर और जगदलपुर में भी कांग्रेस के महापौर

बिलासपुर में रामशरण निर्विरोध महापौर, जगदलपुर में साफीरा ने दीप्ति को हराया

रायपुर (अविरल समाचार). छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में शहर सिंहासन के संग्राम का अंतिम दौर जारी है. राजनांदगांव (Rajnandgaon)  के बाद अब बिलासपुर (Bilaspur) और जगदलपुर (Jagdalpur) नगर निगम भी कांग्रेस के खाते में चला गया हैं. बिलासपुर में महापौर और सभापति दोनों निर्विरोध चुन लिए गए. जगदलपुर में कांग्रेस की सफीरा साहू ने भाजपा प्रत्याशी दीप्ति पांडे को 9 मतों से हराया. बिलासपुर महापौर पद पर रामशरण यादव और सभापति पद पर शेख नजीरूद्दीन चुने गए हैं. भाजपा ने बिलासपुर में अपना प्रत्याशी ही नहीं उतारा. जबकि भाजपा के नेताओं ने इस बात की घोषणा की थी की हम हर जगह अपना प्रत्याशी जरुर उतारेंगे.

यह भी पढ़ें :

इरफ़ान पठान ने लिया क्रिकेट से संन्यास

बिलासपुर में भाजपा महापौर पद पर अपना उम्मीदवार खड़ा करे या नहीं इसी को लेकर असमंजस में थी, लेकिन आखिरकार आज सुबह पार्टी ने तय किया कि उनके पास पार्षदों का बहुमत नहीं है इसलिये वह अपने प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतारेगी. कांग्रेस प्रत्याशी के लिए रामशरण यादव का नाम आज सुबह तय किया गया और उनकी ओर से अकेले नामांकन दाखिल किया गया. बताया गया है कि सीधे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनके नाम को फायनल किया. महापौर पद की दौड़ में विजय केशरवानी और शेख नजीरूद्दीन भी थे.

यह भी पढ़ें :

नव वर्ष : शनि का गोचर 2020, पढ़ें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

नामांकन दाखिला का अंतिम समय पूरा होने तक भाजपा का नामांकन दाखिल नहीं होने के बाद यादव का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया.

जगदलपुर नगर निगम में कांग्रेस के पास 28 सीटें हैं. निगम में बहुमत के लिए 25 पार्षदों के समर्थन की जरूरत थी. ऐसे में भाजपा ने कांग्रेस उम्मीदवार साफिरा साहू के खिलाफ दीप्ति पांडेय को मैदान में उतारा. मतदान के दौरान एक कांग्रेस पार्षद का वोट रद्द होने के बावजूद साफिरा साहू को 28 मत प्राप्त हुए और भाजपा प्रत्याशी दीप्ति पांडे को 19 मत प्राप्त हुए. महापौर पद के लिए कांग्रेस की ओर से पहले सफिरा साहू के साथ ही कविता साहू ने भी नामांकन दाखिल किया था. हालांकि मतदान से पहले कविता साहू ने नाम वापस ले लिया। यहां पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू कांग्रेस के और पूर्व मंत्री केदार कश्यप भाजपा के पर्यवेक्षक थे. यहां सभापति के लिए कांग्रेस से कविता साहू और भाजपा से राजपाल कसेर प्रत्याशी हैं.

यह भी पढ़ें :

अमेरिका ने कैसे मारा ताकतवर फौजी जनरल कासिम सुलेमानी को, पढ़ें पूरी खबर

रामशरण यादव एक परिचय

रामशरण यादव ने डीपी विप्र कॉलेज बिलासपुर से 1984 में राजनीति शुरू की थी. वहां के अध्यक्ष छात्रसंघ  रहे. जिला विपणन संघ के तीन बार अध्यक्ष रहे. यादव समाज प्रदेश युवा इकाई के पिछले 20 साल से अध्यक्ष रहे हैं. वे तीसरी बार पार्षद चुने गये हैं. इस समय वे राजेन्द्र नगर वार्ड से पार्षद हैं. महापौर पद के लिए पिछली बार हुए चुनाव में उन्हें प्रत्याशी बनाया गया था जिसमें भाजपा को जीत मिली थी. रामशरण यादव ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वह बिलासपुर में लगातार गिरते जा रहे भूजल स्तर को सुधारने तथा पानी निकासी की व्यवस्था को दुरुस्त करने पर काम  को प्राथमिकता देंगे. यादव कांग्रेस के पूर्व मंत्री बीआर यादव के करीबी माने जाते हैं।

भाजपा विधायक रजनीश सिंह ठाकुर ने प्रत्याशी नहीं उतारने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चूंकि भाजपा के पास बहुमत नहीं था इसलिये संगठन ने प्रत्याशी नहीं उतारा.

उल्लेखनीय हैं की 70 सीटों वाले बिलासपुर नगर निगम में कांग्रेस के पास 38 और भाजपा के पास 32 सीटें हैं. वहीं जगदलपुर में 48 सीटें हैं जिसमे कांग्रेस के 28 और भाजपा के पास 19 सीटें हैं. 1 पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की.

 

 

Related Articles

Comments are closed.