छत्तीसगढ़ : मानसून की प्रदेश से विदाई में अभी 10 दिन, आज भी बारिश के आसार

रायपुर (अविरल समाचार) : प्रदेश से दक्षिण पश्चिम मानसून की पूरी तरह विदाई 10 दिन बाद यानी 15 अक्टूबर तक होने के आसार हैं। मानसून फिलहाल उत्तर-पश्चिम भारत से विदा हो चुका है। इस वजह से राजस्थान, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्से, दिल्ली और आसपास रात में ठंडक महसूस की जाने लगी है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में जो परिस्थिति है उसके अनुसार उत्तरी छत्तीसगढ़ से मानसून की विदाई 10 अक्टूबर के बाद ही शुरू हो सकती है। ऐसे में रायपुर और बस्तर से मानसून लौटते-लौटते 15 अक्टूबर आ जाएगा। इधर, रविवार की शाम राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्से में हल्की बारिश हुई या बौछारें पड़ीं। सोमवार को भी कई जगह मध्यम वर्षा के आसार हैं। प्रदेश में अब भी दक्षिण-पश्चिम हवा के असर से समुद्र से नमी आ रही है। इस वजह से राजधानी रायपुर सहित प्रदेश में आज कई जगहों पर बादल रहे। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में भारी, कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मुख्य रूप से सूरजपुर, दुलदुला, कुनकुरी और बसना में 90 मिमी पानी बरस गया। इसके अलावा उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में भी कई जगह बौछारें पड़ीं।

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार प्रदेश में आज भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवा चलने की संभावना है। एक निम्न दाब क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय ओडिशा के ऊपर है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किमी ऊंचाई तक है। कल, 5 अक्टूबर को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने और कहीं-कहीं तेज हवा के आसार हैं।

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार प्रदेश में आज भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवा चलने की संभावना है।

Related Articles