बचे हुए पेपर होंगे या नहीं आज होगा फैसला, JEE Main और NEET भी होंगे प्रभावित

नई दिल्ली(एजेंसी): सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं को लेकर आज तय समय पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होगी. सीबीएसई, आज बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं को करवाएगा या नहीं इस पर अपना फैसला बताएगा. इससे पहले सीबीएसई ने 23 जून को  शीर्ष अदालत को यह जानकारी दी थी कि फैसला बुधवार शाम तक ले लिया जाएगा.

पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई से यह कहा था कि वह कक्षा 10वीं -12वीं की पेंडिंग परीक्षाओं को न कराने और इंटरल असेस्मेंट के आधार पर रिजल्ट जारी करने पर विचार करे. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को 23 जून तक का समय दिया था. लेकिन 23 जून को सीबीएसई ने कहा कि वह मंगलवार तक इस बारे में फैसला ले लेगा. इस लिए यह उम्मीद की जा रही है कि अपने फैसले के बारे में सीबीएसई आज सुप्रीम कोर्ट को बतायेगा.

आपको याद दिला दें कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते सीबीएसई की 10वीं -12वीं  की परीक्षा बीच में ही रोक देनी पड़ी थी. उसके बाद कक्षा 10वीं -12वीं  की पेंडिंग परीक्षाओं को एक जुलाई से करवाने के लिए शेड्यूल जारी किया था.

सुप्रीम कोर्ट के आज के फैसले से न केवल कक्षा 10वीं -12वीं  की पेंडिंग परीक्षाओं पर असर पड़ेगा बल्कि इस फैसले का असर JEE Mains, NEET, और CTET  परीक्षा  पर भी पड़ेगा. CTET  परीक्षा   की परीक्षा 5 जुलाई को होनी है. वहीँ JEE Mains की परीक्षाएं 18 से 23 जुलाई के बीच, जबकि नीट NEET 26 जुलाई को होनी है.

Related Articles