गोल्ड और सिल्वर में क्या रहा आज का भाव, ताजा अपडेट यहां जानिए

नई दिल्ली(एजेंसी): भारतीय बाजार में शुक्रवार को सोने और चांदी के दाम में गिरावट दर्ज की गई. वायदा बाजार में यह लगातार तीसरा दिन  है,  जब गोल्ड और सिल्वर के दाम में गिरावट दर्ज की गई है.एमसीएक्स में शुक्रवार को गोल्ड फ्यूचर 0.2 फीसदी गिर कर 48,171 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. वहीं सिल्वर 0.48  फीसदी गिर कर 49,187 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.

दरअसल अमेरिका में मजबूत जॉब डेटा और कोविड-19 की वैक्सीन के आने की मजबूत संभावनाओं की वजह से अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने और चांदी के दाम में गिरावट आई है. इसी के असर से घरेलू बाजार में गोल्ड और सिल्वर के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पॉट गोल्ड के दाम में 0.1 फीसदी की कमी आई और यह 1,773.13 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. गोल्ड फ्यूचर में 0.3 फीसदी की कमी आई और यह गिर कर 1,785.60 पर पहुंच गया. बुधवार को गोल्ड की कीमतें 1,788.96 के स्तर पर पहुंच गई थी.यह आठ साल का उच्चतम स्तर था.

शुक्रवार  को अहमदाबाद सर्राफा बाजार में दस ग्राम हाजिर  गोल्ड की  कीमत 48173 रुपये रही. वहीं गोल्ड फ्यूचर की कीमत 48078 रुपये प्रति दस ग्राम रही.बृहस्पतिवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में गोल्ड की कीमत 49,135 रुपये प्रति दस ग्राम रही. चांदी की कीमत 1168 रुपये घट कर 50,326 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई.

दरअसल, पिछले कुछ अर्से से ग्लोबल इकनॉमी में अनिश्चितता के माहौल ने गोल्ड और सिल्वर जैसी बेशकीमती धातुओं की ओर निवेशकों का रुझान बढ़ा है. इसलिए इनके दाम में इजाफा देखने को मिल रहा था. लेकिन इधर अमेरिका में कोरोनावायरस संक्रमण से अर्थव्यवस्था को पहुंची चोट से उबरने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. इन कदमों का रोजगार पर सकारात्मक असर पड़ा है. यहां नौकरियों की संख्या बढ़ी है. इसी वजह से सोने और चांदी दोनों में गिरावट देखने को मिली है. गोल्ड और सिल्वर में निवेश तब बढ़ जाता है जब इकनॉमी में अनिश्चितता का माहौल हो.

Related Articles