क्या आपके फोन में व्हाट्सएप (Whatsapp) काम नहीं कर रहा ? जानिये कैसे करें अपडेट

नई दिल्ली (एजेंसी).  1 फरवरी 2020 से 2.3.7 वर्जन वाले एंड्रॉयड फोन पर व्हाट्सएप (Whatsapp) ने सपोर्ट देना बंद कर दिया है. इसके अलावा आईओएस 8 और इसके नीचे के फोन पर भी व्हाट्सएप नहीं चल रहा है. बता दें कि एक जनवरी से विंडोज फोन पर भी व्हाट्सएप सपोर्ट बंद हो चुका है. दरअसल, कंपनी लगातार इसमें नए-नए फीचर्स को शामिल कर रही है. जिसकी वजह से व्हाट्सएप का सपोर्ट कुछ स्मार्टफोन्स में मिलना बंद हो चुका है.

यह भी पढ़ें

IND vs NZ : T-20 सीरीज, 5-0 से भारत ने न्यूजीलैंड का किया सूपड़ा साफ

ऑफिशियल ब्लॉग में व्हाट्सएप पहले ही इस बात की पुष्टि कर चुका है कि 1 फरवरी से पुराने वर्जन वाले एंड्रॉयड और आईओएस में व्हाट्सएप का सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा. इससे पहले सिंबियन फोन्स में भी व्हाट्सएप बंद हो चुका है. ऐसा नहीं है कि केवल व्हाट्सएप ने ही इन डिवाइसेस से सपोर्ट खत्म किया है. कई अन्य सर्विस भी इन फोन्स पर बंद हो चुकी हैं.

गूगल ने 2017 में जिंजरबोर्ड पर सपोर्ट खत्म कर दिया था. वहीं एप्पल ने भी आईफोन 4 से 2015 में सपोर्ट बंद कर दिया था. इसका मतलब ये भी है कि इन फोन को हैक करना काफी आसान है. पिछले कुछ वक्त में व्हाट्सएप को लेकर कई तरह की चर्चाएं सामने आई हैं और ऐसे में इसका अपडेट वर्जन चलाना ही यूजर्स के लिए अधिक सेफ होगा.

यह भी पढ़ें

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अस्पताल में भर्ती किया गया

व्हाट्सएप दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप है और भारत में भी करोड़ों लोग इस एप को यूज करते हैं. इसमें टेक्स्ट मैसेज के अलावा वॉयस कॉल और वीडियो कॉल की भी सुविधा मिलती है. इसकी लोकप्रियता का कारण इसका काफी सिंपल और यूजर फ्रेंडली होना बताया जाता है. बताया जा रहा है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर नए फीचर्स सपोर्ट नहीं करते हैं. व्हाट्सएप जितने नए फीचर उतार रहा है और लगभग रोजाना नए अपडेट जारी कर रहा है ऐसे में पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम उन्हें सपोर्ट नहीं कर पा रहे हैं.

जानिये कैसे करें ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट-

एंड्रॉयड यूजर्स फोन की सेटिंग्स में जाकर अबाउट फोन से अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के वर्जन को जान सकते हैं. साथ ही सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करके अपने स्मार्टफोन को अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा आईफोन के यूजर्स सेटिंग्स में जाकर जनरल ऑप्शन को चुनकर सॉफ्टवेयर अपडेट को चुन कर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी ले सकते हैं और वहां से सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

पारिवारिक कारणों से Wipro के सीईओ आबिदअली नीमचवाला ने पद से दिया इस्तीफा

Related Articles