कोरोना वायरस संक्रमितों के सैंपल पर हो सकेगी रिसर्च

नई दिल्ली(एजेंसी) :कोरोना वायरस (Covid-19 In India)  को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है जिसके बाद वैज्ञानिकों का हौसला भी काफी बढ़ गया है। सरकार ने कोविड-19 पर दवा और वैक्सीन इत्यादि की रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों की राह को आसान बना दिया है। जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने कोविड-19 संक्रमित मरीजों के रक्त, नाक और गले से लिए सैंपल पर रिसर्च करने के लिए मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों पर गठित उच्च स्तरीय समिति ने लिखित आदेश भी जारी कर दिए हैं। अब अगर कोई वैज्ञानिक चाहे तो वह कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के सैंपल पर रिसर्च शुरू कर सकते हैं। इसके लिए उक्त वैज्ञानिक को पुणे स्थित एनआईवी लैब में कुछ कागजी कार्यवाही करनी होगी जिसके बाद उन्हें सैंपल मिल जाएंगे। एनआईवी पुणे ने संक्रमित मरीजों के सैंपल एकत्रित करना शुरू भी कर दिया है। प्राइवेट लैब की जांच में संक्रमित मिलने पर सैंपल को पुणे स्थित लैब में जांच की जा रही है। यहां भी संक्रमित मिलने के बाद ही उसे कोविड-19 बताया जा रहा है। साथ ही उसका सैंपल भी लैब में सुरक्षित रखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें :-

नवरात्री 2020 : षष्टी माँ कात्यायनी करेंगी उर्जा का संचार, जाने कैसे मिलेगी रोगों से मुक्ति

सोमवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1090 पहुंच चुकी है। इनमें से 29 लोगों की मौत भी हो चुकी है। पिछले दो दिन में 9 लोगों की मौत हुई है। जबकि उससे पहले दो दिन में 10 लोगों की मौत हुई थी। अभी तक देश में 35 हजार सैंपल की जांच हो चुकी है। दिल्ली सहित देश भर में 113 सरकारी और 45 निजी लैब में जांच चल रही है।

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : कालाबाजारी करने वाले सावधान, क्योंकि मुख्यमंत्री अब सड़कों पर निकल पड़े हैं

उधर दिल्ली एम्स ने भी अपने यहां कोरोना वायरस पर रिसर्च के लिए सैंपल सुरक्षित रख लिए हैं। एम्स के पल्मोनरी विभाग के एक वरिष्ठ डॉक्टर का कहना है कि इस वक्त सरकार के इन्हीं प्रयासों की जरूरत पूरे चिकित्सीय क्षेत्र को है। किसी वायरस का एंटी डोज तैयार करना है तो उसके लिए संक्रमित मरीजों का सैंपल लेना बहुत जरूरी होता है। तभी रिसर्च को आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने ये भी कहा कि इस फैसले के बाद देश के युवा वैज्ञानिकों का हौसला काफी बढ़ा है। जल्द ही दिल्ली एम्स के भी तीन से चार टीमें इन पर शोध शुरू करेंगी।

यह भी पढ़ें :-

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने पीएम मोदी के राहत कोष में दान की रकम, कहा- दिल टूट गया

उच्च स्तरीय समिति के सदस्य डॉ. वीके पॉल का कहना है कि फिलहाल पूरी दुनिया में कोविड-19 पर रिसर्च चल रही हैं। इनमें से कुछ एनिमल ट्रायल तक पहुंच चुकी हैं हालांकि अभी तक निष्कर्ष पर कोई नहीं पहुंचा है। इसलिए भारत में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च की जरूरत है। इसीलिए वैज्ञानिकों को बढ़ावा देने के लिए संक्रमित मरीजों के सैंपल पर शोध करने की मंजूरी दी गई है। इसके दूरगामी परिणाम काफी सकारात्मक मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :-

लॉकडाउन से 30% रिटेल दुकानें और 60 लाख की नौकरी खतरें में – RAI

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक निदेशक ने बताया कि सभी अस्पताल और जांच प्रयोगशालाओं को सैंपल एकत्रित कर पुणे एनआईवी को भेजने के निर्देश दिए जा चुके हैं। सैंपल किस तरह से मानकों का ख्याल रखते हुए भेजना है, ये भी उन्हें बताया गया है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने पहचान छिपाने की शर्त पर बताया कि जिन मरीजों में कोरोना संक्रमण मिला है और वे ठीक होकर अस्पताल से डिचार्ज हो चुके हैं। उनके ब्लड सैंपल लेकर रिसर्च की जाएगी ताकि एंटीबॉडीज के जरिए वायरस का तोड़ मिल सके।

यह भी पढ़ें :-

शेयर बाजार : सेंसेक्स 1000 पॉइंट टूटकर 28,800 पर फिसला, निफ्टी 8400 के नीचे बरकरार

पुणे एनआईवी निदेशक प्रिया अब्राहम ने बताया कि उनकी टीम ने हाल ही में एक रिसर्च पूरी की है जिसे इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित भी किया है। देश के पहले तीन कोविड-19 संक्रमित मरीजों के सैंपल पर हुए अध्ययन के बाद नोवल कोरोना वायरस के स्वरुप का पता चल चुका है। वहीं इनमें से दो सैंपल की पहचान वुहान में मिले संक्रमण से हो चुकी है। इनके बीच आपसी समानता 99.98 फीसदी है। जबकि एक मरीज में संक्रमण की समानता 55 फीसदी मिली है।

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में अगले 48 घंटो में बारिश की संभावना, रायपुर में बदला मौसम

Related Articles