भारत में कोरोना वायरस से लड़ने लॉकडाउन 4 और 20 लाख करोड़ का आर्थिक पॅकेज : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 

नई दिल्ली (अविरल समाचार). लॉक डाउन 4 (Lockdown 4) : भारत में कोरोना वायरस (Covid-19 In India) के संकट काल में राष्ट्र के नाम यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) का चौथा संबोधन हैं. इसमें उन्होंने कहा कि एक वायरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया. लेकिन थकना, हारना, टूटना, बिखरना, मानव को मंजूर नहीं हैं. हमें अपना संकल्प और मजबूत करना होगा. हमारा संकल्प इस संकट से और विराट होगा. लॉकडाउन 4 नए रंगरूप वाला होगा. इससे जुडी जानकारी आपको 18 मई के पहले दे दी जायेगी. आत्म निर्भर भारत अभियान के लिए विशेष आर्थिक पॅकेज जो पहले के पॅकेज को जोड़कर 20 लाख करोड़ का होगा.

यह भी पढ़ें :

नरेंद्र मोदी कर सकते हैं लॉकडाउन 4 की घोषणा ?, राष्ट्र को संबोधन कुछ देर में

हमें इस संकट से निकलने के लिए आत्म निर्भर बनना होगा. इस संकट से निकलने का एक यही रास्ता वर्तमान में नजर आ रहा हैं. इसका एक उदाहरण देश में आज बन रहे पीपीई किट हैं. पहले भारत में एक भी PPE किट नहीं बनता था था. आज हम प्रतिदिन 2 लाख किट बना रहें हैं. हमने संकट को अवसर में बदला हैं. आत्म निर्भर बनने से ही सुखी और समृद्ध विश्व की कल्पना साकार होती हैं.

यह भी पढ़ें :

इस खिलाड़ी को डेट कर रही हैं एक्ट्रेस तापसी पन्नू, बताया कैसा था परिवार का रिएक्शन

जिन्दगी और मौत की इस लड़ाई में भारत की दवाइयां जब दुनिया के देशों में आशा की किरण लेकर पहुंची हैं. इससे भारत की विश्व में प्रशंसा हो रही हैं. जो पृथ्वी को मां मानती हो, वो संस्कृति, वो भारतभूमि, जब आत्मनिर्भर बनती है, तब उससे एक सुखी-समृद्ध विश्व की संभावना भी सुनिश्चित होती है. भारत की प्रगति में तो हमेशा विश्व की प्रगति समाहित रही है. भारत के लक्ष्यों का प्रभाव, भारत के कार्यों का प्रभाव, विश्व कल्याण पर पड़ता है.

यह भी पढ़ें :

आनंद महिंद्रा लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं, कहा-ये अर्थव्यवस्था के लिए ‘आत्मघाती’ होगा

आत्म निर्भर भारत अभियान की एक महत्तवपूर्ण कड़ी के रूप में आज एक नए आर्थिक पॅकेज का एलान कर रहा हूँ. 20 लाख करोड़ का यह पॅकेज आत्म निर्भर भारत अभियान को नई गति देगा. ये हमारे कुटीर उद्योग, लघु उद्योग, श्रमिक, किसान, मध्यम वर्ग के लिए हैं जो देश के विकास के लिए इमानदारी से टैक्स देता हैं. इसकी विस्तार से जानकारी वित्त मंत्री द्वारा दी जायेगी.

यह भी पढ़ें :

मुकेश अंबानी के Jio से उठ रहा ग्राहकों का भरोसा, 5 वे नंबर पर है कंपनी, ये है वजह

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में लैंड, लेबर, Liquidity और Laws, सभी पर बल दिया गया है. ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है.

यह भी पढ़ें :

मारुति सुजुकी का मानेसर प्लांट आज से खुला-कारों का प्रोडक्शन शुरू, लॉकडाउन के चलते बंद था संयंत्र

 

Related Articles