कोरोना वायरस टीकाकरण : जाने कैसे लगवा सकते हैं 45 वर्ष से अधिक के सभी लोग टीका

नई दिल्ली (एजेंसी). कोरोना वायरस (Covid-19 Vaccine Appointment) के संक्रमण से बचने के लिए देश में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान चल रहा हैं. कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के तहत अब 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग भी एक अप्रैल से टीका लगवा सकेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में टीकाकरण का दायरा बढ़ाने का फैसला किया गया. इस फैसले के बाद लोगों में इस बात को लेकर उत्सुकता हैं कि कैसे 45 वर्ष से अधिक के लोग टीका लगवा सकते हैं .आइए जानते हैं टीका लगवाने के लिए कैसे कोविन-एप या आरोग्य सेतु एप से पंजीकरण करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :-

सोने चांदी के भाव में गिरावट जारी, जाने क्या हैं आज का भाव

1- कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए को-विन एप और आरोग्य सेतु एप से पंजीकरण करा सकते हैं.

2- कोविन-एप पर अपना मोबाइल नंबर डालें, सेंड ओटीपी आइकन पर क्लिक करें, ओटीपी अंकित करें और वेरिफाई बटन दबाएं.

3- आरोग्य सेतु एप से पंजीकरण कराना चाहते हैं तो को-विन टैब पर क्लिक करें, वैक्सीनेशन टैब पर क्लिक करें, सभी जरूरी जानकारियां भरें, इसके बाद पंजीकरण का पूरा विवरण मिलेगा.

यह भी पढ़ें :-    

Apple Watch के मुकाबले Facebook ला रहा नई स्मार्ट वॉच, जाने क्या हैं खास

4- पंजीकृत व्यक्ति एक मोबाइल नंबर पर चार लोगों का पंजीकरण कर सकता है.

5- एप में कैलेंडर आइकन पर क्लिक करें और तारीख का चुनाव करें। इसके बाद लाभार्थी की पूरी जानकारी अंकित करें, टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराएं.

6- लाभार्थी टीके की दूसरी डोज के लिए एप या वेबसाइट के जरिए तारीख बदल या रद्द कर सकता है। टीकाकरण का पूरा डिजिटल रिकॉर्ड रखा जाएगा.

7- टीकाकरण की तारीख बदलना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर के जरिए लॉग इन करें। ओटीपी डालें और एडिट आयकन पर क्लिक कर अपने हिसाब से तारीख का चुनाव करें.

8- टीके की दोनों डोज लगने के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट एप या पोर्टल के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं.

यहां से करा सकतें हैं पंजीयन :-

https://www.cowin.gov.in/home

Related Articles