कोरोना वायरस : प. बंगाल में केंद्रीय टीम के पहुंचने पर भड़कीं ममता बनर्जी

नई दिल्ली(एजेंसी): लॉकडाउन (Lockdown In India) के दौरान कोरोना वायरस (Covid-19 In India) संक्रमण को कम करने के लिए कई राज्यों ने जरूरी कदम उठाए हैं. इसी का आकलन करने के लिए केन्द्र की तरफ से पश्चिम बंगाल भेजे जा रहे केन्द्रीय दल के फैसले पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कड़ी आपत्ति जताई है. ममता बनर्जी ने सोमवार को पूछा कि राज्यों में लॉकडाउन मानदंडों के सफलतापूवर्क का आकलन करने के लिए किस आधार पर छह इंटर मिनिस्ट्रीयल केन्द्रीय दलों (आईएमसीटी) का गठन किया गया है. लाकडाउन के नियमों के उल्लंघन की रिपोर्ट्स के बीच सेंट्रल इंटर- मिनिस्टीरियल टीमें (केन्द्रीय अंतर मंत्रालयी दलें) कोलकाता समेत सात जिलों का दौरा करेंगी.

यह भी पढ़ें :-

क्या रामचरित मानस के दोहे में कोरोना वायरस की भविष्यवाणी का जिक्र है?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को पत्र लिखते हुए कहा, “गृह मंत्री ने मुझसे फोन पर करीब एक बजे इस बारे में बात की और बताया कि इंटर मंत्रालयी केन्द्रीय टीमें मेरे राज्य का दौरा करेंगी. दुर्भाग्यवश, टीम कोलकाता में सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर ही पहुंच चुकी थी, मेरे बातचीत से बहुत पहले ही.”

यह भी पढ़ें :-

जमातियों को लेकर बबीता फोगाट ने की थी विवादित टिप्पणी, जायरा वसीम ने ऐसे दिया जवाब

एक ट्वीट में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बिना स्पष्टीकरण के वह इस पर आगे बढ़ने में असमर्थ हैं. ममता ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा- “कोविड-19 संकट के दौरान हम सभी सकारात्मक समर्थन और सुझाव खासकर केन्द्र का स्वागत करते हैं. हालांकि, किस आधार पर केन्द्र ने इंटर मिनिस्ट्रीयल सेंट्रल टीमों को (आईएमसीटी) भारत के कुछ निश्चित जिलों में भेजने का फैसला किया है वह अस्पष्ट है.”

यह भी पढ़ें :-

सोने के दाम में आज आई तेजी, चांदी की चमक भी हुई तेज, जानें आज के दाम

उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह दोनों से यह अपील करती हूं कि वे इसके लिए इस्तेमाल किए गए मानदंडों को साझा करें. तब तक, मैं सशंकित हूं, और ऐसे बिना किसी पुख्ता कारण के हम इस पर आगे नहीं बढ़ सकते.”

यह भी पढ़ें :-

नए और पुराने टैक्स सिस्टम में से चुनने में गलती हो गई तो इस तरह कर सकते हैं चेंज

गौरतलब है कि बंगाल में लॉकडाउन के दौरान जिस तरह नियमित तौर पर लॉकडाउन का उल्लंघन हुआ उससे केन्द्र चिंतित है, जैसे राज्य में हर दिन कुछ निश्चित समय के लिए मिठाई की दुकानों को खोलने की छूट देना, बिना किसी ऐहतियाती कदम के सब्जी, मछली और मुर्गा मंडियों में लोगों की काफी भीड़ देखी. ये बाजार सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुले हुए हैं.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : पूर्व प्रमुख सचिव अमन सिंह को हाई कोर्ट से बड़ी राहत

केन्द्र सरकार ने कहा कि छह सेंट्रल इंटर मिनिस्टीरियल टीमें बनाई गई हैं जिन्हें यह अधिकार दिया गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि लॉकडाउन गाइलाइंस जैसे- सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो भी रहा है या नहीं. इनमें से एक टीम अगले तीन दिनों में बंगाल में खासकर सात उन जिलों का दौरा करेंगी जहां पर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के उल्लंघन की खबरें हैं, जैसे- कोलकाता, हावड़ा, मिदनापुर ईस्ट, 24 परगना नॉर्थ, कलिमपोंग, दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी. यह टीम विशेष विमान से जाएंगी. इन दो टीमों में से एक टीम कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल वहीं दूसरी टीम उत्तर बंगाल के अलग अलग ज़िलों का दौरा करेंगी .

यह भी पढ़ें :-

19 जमाती और शरण देने वाले प्रोफेसर समेत 30 गिरफ्तार, जमातियों में 16 विदेशी नागरिक

Related Articles