कांग्रेस के सात सांसदों का निलंबन वापस हो सकता है, सर्वदलीय बैठक में लिया गया फैसला

 

नई दिल्ली: कांग्रेस के सात सांसदों का निलंबन वापस हो सकता है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई और इसी बैठक में निलंबन वापस लेने के मुद्दे पर चर्चा की गई. अब 2:30 बजे स्पीकर खुद सदन में बैठेंगे और सांसदों के निलंबन को वापस लेने संबंधी प्रस्ताव लाया जाएगा. फिर वाइस वोटिंग कराई जाएगी.

दरअसल, सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर लोकसभा में गतिरोध बना हुआ है. आज जब लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस के सात लोकसभा सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग करते हुए कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा किया जिसके कारण प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सके.

सुबह सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही कांग्रेस और डीएमके के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के निकट पहुंच गए और कांग्रेस के सात सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग करने लगे. सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और द्रमुक के नेता टीआर बालू अपने स्थान पर खड़े होकर कुछ कहने की कोशिश करते हुए देखे गए, हालांकि पीठासीन सभापति किरीट सोलंकी ने प्रश्नकाल को आगे बढ़ाया.

कांग्रेस और डीएमके सदस्यों ने ‘निलंबन वापस लो’, ‘गृह मंत्री सदन में आओ’ और ‘गृह मंत्री इस्तीफा दो’ के नारे लगाए. कांग्रेस के सात लोकसभा सदस्यों गौरव गोगोई, टी एन प्रतापन, डीन कुरियाकोस, राजमोहन उन्नीथन, बैनी बहनान, मणिकम टेगोर और गुरजीत सिंह औजला को पिछले गुरुवार को सदन का अनादर करने और ‘घोर कदाचार’ के मामले में मौजूदा संसद सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था.

Related Articles