एलएंडटी म्यूचुअल फंड में हिस्सेदारी खरीदने की दौड़ में ब्लैकस्टोन सबसे आगे

नई दिल्ली(एजेंसी): दिग्गज प्राइवेट इक्विटी निवेशक कंपनी ब्लैकस्टोन एलएंडटी म्यूचुअल फंड की हिस्सेदारी खरीद सकती है. इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक यह सौदा लगभग पक्का हो चुका है. हालांकि इसके लिए सेबी की अनुमति की जरूरत होगी और अब तक का रिकार्ड रहा है कि पूंजी बाजार नियामक म्यूचुअल फंड में प्राइवेट इक्विटी की हिस्सेदारी को इजाजत देने से बचता रहा है.

 खबरों के मुताबिक, ब्लैकस्टोन और एलएंडटी के बीच इस सौदे पर बातचीत जारी है. बताया जा रहा है कि ब्लैकस्टोन ने 3200 करोड़ रुपये में एलएंडटी म्यूचुअल फंड के कुल AUM का पांच फीसदी हिस्सा खरीदना चाहती है. एलएंडटी म्यूचुअल फंड एलएंडटी फाइनेंस का फंड हाउस है. एलएंडटी फाइनेंस को इससे 4000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है. एलएंडटी अपने नॉन कोर बिजनेस से निकलना चाहती है. इसलिए एलएंडटी की हिस्सेदारी बेचने की कोशिश हो रही है. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस सौदे को सेबी की मंजूरी मिलने में दिक्कत आ सकती है. उनका कहना है कि सीमित अवधि के फंड को भारत में म्यूचुअल फंड AMC को खरीदने की इजाजत नहीं है.

इन्फ्रास्ट्क्चर सेक्टर की कंपनी एलएंडटी इस वक्त नकदी की दिक्कतों से जूझ रही है. अर्थव्यवस्था में भारी मंदी की वजह से कंपनी के सामने कैश का संकट पैदा हुआ है. लिहाजा वह कर्ज मुक्त होने की कोशिश में है. साथ ही वह अपने नॉन कोर बिजनेस से भी हटना चाहती है. इसी वजह से एलएंडटी म्यूचुअल फंड में हिस्सेदारी बेचने की कोशिश हो रही है.

Related Articles