इटली की एक पत्रकार का दावा- भारत के एयर सर्जिकल स्ट्राइक में करीब 170 आतंकी मारे गए, 45 अब भी अस्पताल में

नई दिल्ली (एजेंसी)। पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक में मारे गए आतंकियों की संख्या को लेकर इटली की एक पत्रकार ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि बालाकोट एयर स्ट्राइक में 130-170 आतंकी मारे गए। इटली की पत्रकार फ्रांसेस्का मरीनो ने कहा कि 20 आतंकियों की मौत इलाज के दौरान हुई। 45 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। 11 ट्रेनर्स मारे गए।

मरीनो ने कहा, “भारतीय वायुसेना ने तड़के साढ़े तीन बजे हमला किया। मेरी सूचना के मुताबिक, शिंकयारी आर्मी कैंप से सेना की एक टुकड़ी घटनास्थल पर पहुंची।” ध्यान रहे कि कम ही लोग इस‌ पत्रकार को जानते हैं और खुद को एशिया की स्ट्रिंगर बताती है। पत्रकार ने इन आकड़ों का कोई स्रोत नहीं बताया है।

भारतीय वायुसेना ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए सीआरपीएफ काफिले पर आत्मघाती हमले के ठीक 12 दिनों बाद एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था। पुलवामा हमले में करीब 40 जवान शहीद हो गए थे। पुलवामा हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने ली। जैश के सरगना मसूद अजहर को हाल ही में अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया गया।

एयर स्ट्राइक में मारे गए आतंकियों की संख्या के बारे में सरकार ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। हालांकि काफी नुकसान की बात कही गई है। बुधवार को ही रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया से कहा था, “हमने बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद कितने आतंकी मारे गए यह संख्या नहीं बताई। आतंकी की संख्या कभी नहीं बताई गई।”

बालाकोट में एयर स्ट्राइक का मसला लोकसभा चुनाव में भी खूब छाया हुआ है। बीजेपी जहां इसे उपलब्धियों के रूप में गिना रही है। वहीं विपक्षी पार्टियां पूर्व की कांग्रेस सरकार में हुए कार्रवाईयों की बात कर रही है। साथ ही बीजेपी पर सेना के नाम का इस्तेमाल करने का आरोप लगा रही है।

Related Articles