आरोग्य सेतु का इस्तेमाल अब फीचर फोन में भी कर पाएंगे, जानें क्या है तरीका

नई दिल्ली(एजेंसी): केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘आरोग्य सेतु इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम’ की घोषणा की है. जिसे आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से फीचर फोन और लैंडलाइन कनेक्शन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह सेवा अब तक ऐप के रूप में iOS और Android स्मार्टफोन तक सीमित थी.

आरोग्य सेतु इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) टोल-फ्री सेवा पूरे देश में सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस सेवा का उपयोग करने के लिए नागरिकों को ‘1921’ पर मिस्ड कॉल देनी होगी. साथ ही उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी के लिए अनुरोध करना होगा. नागरिकों की ओर से दिए गए इनपुट को आरोग्य सेतु डेटाबेस में जोड़ा जाएगा.

पीटीआई के अनुसार एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सवालों के जवाबों को अरोग्य सेतु ऐप के साथ जोड़ दिया गया है. लोगों को एसएमएस से भी अलर्ट मिलेगा. यह सेवा 11 भाषाओं में लागू की गई है. बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

गौरतलब है कि भारत में लगभग 9 करोड़ लोगों ने आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड की है. नए आईवीआरएस सिस्टम के लिए आरोग्य सेतु मित्र पोर्टल भी है. जिसकी मदद से यूजर्स घर पर डायग्नोस्टिक्स और मेडिसिन डिलीवरी और कोविड -19 पर डॉक्टरों से मुफ्त परामर्श ले सकते हैं. पोर्टल या वेबसाइट पर तीन ऑपशन्स दिए गए हैं- डॉक्टर से परामर्श करें, होम लैब टेस्ट और ePharmacy.

Related Articles