आडवाणी और जोशी का टिकट कटा, साथ ही स्टार प्रचारक की लिस्ट से भी गायब

नई दिल्ली (एजेंसी)। लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने ताबड़तोड़ प्रचार शुरू कर दिया है। प्रचार के लिए बीजेपी विजय संकल्प सभाएं भी करनी शुरू कर दी हैं। बीजेपी के तमाम दिग्गज नेता अलग अलग शहरों में पार्टी के लिए प्रचार कर रहे हैं। खुद पीएम मोदी भी 28 मार्च से प्रचार अभियान में उतरने वाले हैं। इस बीच बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी है। इस लिस्ट में पीएम मोदी और अमित शाह समेत तमाम दिग्गज नेताओं के नाम मौजूद हैं।

हैरान करने वाली बात है कि बीजेपी के संस्थापक रहे लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का नाम इस लिस्ट से गायब है। बता दें बीजेपी ने पहले आडवाणी की गांधीनगर सीट से अमित शाह को उम्मीदवार बनाया और खबर है कि बीजेपी कानपुर से मुरली मनोह जोशी का टिकट भी काट दिया। खुद से चुनाव ना लड़ने का ऐलान करने वाले कलराज मिश्रा, सुषमा स्वराज और उमा भारती के नाम इस सूची में शामिल किए गए हैं।

सत्ता में बने रहने के लिए भारतीय जनता पार्टी एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। 2019 की जीत सुनिश्चित करने के लिए पार्टी चुन-चुनकर उम्मीदवारों को टिकट दे रही है। लेकिन इसी वजह से बीजेपी के दिग्गज ही पार्टी से खफा हो रहे हैं। संगठन महासचिव रामलाल ने मुरली मनोहर जोशी से कहा कि पार्टी ने डिसाइड किया है कि आपको चुनाव नहीं लड़वाया जाए। रामलाल ने कहा कि पार्टी चाहती है कि आप पार्टी ऑफिस आकर चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान करें। हालांकि, पार्टी की इस अपील को मुरली मनोहर जोशी ने सीधे तौर पर नकार दिया। जोशी ने कहा कि ये पार्टी के संस्कार नहीं हैं, अगर हमें चुनाव ना लड़वाने का फैसला हुआ है तो कम से कम पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को हमें आकर सूचित करना चाहिए। मुरली मनोहर जोशी ने साफ कहा कि वह पार्टी दफ्तर आकर इसकी घोषणा नहीं करेंगे।

बीजेपी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी, योगी आदित्यनाथ, उमा भारती, हेमा मालिनी, शिवराज सिंह चौहान, पीयूष गोयल, मनोज तिवारी, दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य का नाम शामिल है। इसके साथ ही अन्य बीजेपी नेताओं के नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

Related Articles