आज से 24 घंटे सातों दिन कर सकेंगे NEFT ट्रांजेक्शन, RBI ने बदले नियम

नई दिल्ली (एजेंसी). राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (NEFT) यानी एनईएफटी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का नायाब तरीका है. अब इसको लेकर नियम बदल गए हैं. अब एनईएफटी की सुविधा सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे मिलनी शुरू हो चुकी है. यह नियम आज से लागू होगा. बता दें कि इससे पहले शनिवार और रविवार को यह सुविधा बंद रहती थी. इतना ही नहीं पहले सिर्फ सुबह आठ से शाम को सात बजे तक आप एनईएफटी के जरिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते थे.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : नगरीय निकाय चुनाव के लिए भाजपा का घोषणा पत्र जारी, पढ़ें क्या है संकल्प

एनईएफटी के जरिए एक दिन में दो लाख रुपये तक ऑनलाइन फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. दरअसल NEFT पैसे भोजने का वो जरिया है जिसमें किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है.

यह भी पढ़ें :

INDvWI : शिमरन हेटमायेर के आतिशी शतक से विंडीज ने पहला वन-डे 8 विकेट से जीता

दरअसल ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने के तीन तरीके हैं. एक RTGS, दूसरा IMPS और तीसरा NEFT. इन तीनों तरीके से ऑनलाइन पैसे भेजे जाते हैं. अगर NEFT की बात करें तो एक अकॉउंट से दूसरे अकॉउंट में पैसे भेजने का यह आसान तरीका है. असल में NEFT का पूरा नाम है National Electronic Funds Transfer और यह एक तरीका है, जो किसी भी बैंक के माध्यम से किसी दूसरे बैंक में खाता धारक को पैसे भेजने काम करता है. यह सुविधा नवम्बर 2005 को शुरू किया गया और आज के समय में करीब करीब हर राष्ट्रीय स्तर के बैंक में इस सुविधा का लाभ आप ले सकते है.

यह भी पढ़ें :

रेप इन इंडिया : राहुल गांधी के विवादित बयान पर स्मृति ईरानी की शिकायत, चुनाव आयोग ने जवाब मांगा

यह भी पढ़ें :

मोतीलाल नेहरू पर विवादित वीडियो बनाने के आरोप में एक्ट्रेस पायल रोहतगी गिरफ्तार

Related Articles

Comments are closed.