आंध्र विधानसभा : वाईएसआर कांग्रेस बहुत आगे, चंद्रबाबू नायडू आज दे सकते है इस्तीफ़ा

हैदराबाद (एजेंसी)। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आज आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के वोटों की भी गिनती हो रही है। रुझानों और नतीजों के बाद अब राज्य से सत्ताधारी तेलगू देशम पार्टी की विदाई तय है। नतीजों को देखते हुए टीडीपी अध्यक्ष और राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज ही अपने पद से इस्तीफा देंगे। राज्य में अब जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस सत्ता पर काबिज होगी। जगनमोहन रेड्डी ने 25 मई को अपने विधायकों की मीटिंग बुलाई है। कहा जा रहा है कि वह 30 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

अब तक के विधानसभा चुनाव रुझानों के मुताबिक, 175 विधानसभा सीटों में से वाईएसआर कांग्रेस 149 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि नायडू की टीडीपी सिर्फ 25 सीटों पर आगे हैं। वहीं, एक सीट अन्य के खाते में जाती दिख रही है। वहीं, लोकसभा चुनाव रुझानों के मुताबिक, वाईएसआर कांग्रेस 23 और टीडीपी सिर्फ दो सीटों पर आगे है।

बता दें कि राज्य में मुख्य रूप से चार पार्टियां चुनावी मैदान में हैं। जिसमें दो पार्टियां राष्ट्रीय और दो पार्टियां क्षेत्रीय हैं। राष्ट्रीय पार्टियों में कांग्रेस और बीजेपी चुनावी मैदान में हैं तो वहीं क्षेत्रिय पार्टियों में तेलगुदेशम पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस चुनावी मैदान में हैं। इनके अलावा कई और पार्टियों ने भी चुनावी मैदान में अपने उम्मीदवारों को उतारा है।

175 विधायकों वाले इस प्रदेश में 125 सीटें टीडीपी के पास है, तो वहीं वाईएसआर के पास 46 सीटें हैं। बीजेपी पिछले विधानसभा चुनाव में यहां 4 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। पिछले विधानसभा में कांग्रेस खाता नहीं खोल पाई थी।

Related Articles