अहमदाबाद : नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रंप के रोड़ शो की निगरानी करेगी DRDO की ड्रोन-रोधी प्रणाली

नमस्ते ट्रंप (Namaste Trupm) : पढ़ें क्या है डोनाल्ड ट्रंप का अहमदाबाद का पूरा कार्यक्रम

नई दिल्ली (एजेंसी).  नमस्ते ट्रंप (Namaste Trupm) : डोनाल्ड ट्रंप  (Donald Trump) दो दिवसीय भारत (India) दौरे पर 24 फरवरी को अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचेंगे। ट्रंप के दौरे को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं मोदी और ट्रंप के 22 किलोमीटर लंबे रोड शो के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित ड्रोन-रोधी प्रणाली 24 फरवरी को यहां डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के लिए की जा रही पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का हिस्सा होगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यह भी देखें :

रायपुर : खमतराई में बिल्डिंग गिरी, देखें विडियो

अपराध शाखा के विशेष पुलिस आयुक्त अजय तोमर ने कहा कि स्थानीय पुलिस के साथ-साथ रैपिड एक्शन फोर्स, राज्य रिजर्व पुलिस बल, चेतक कमांडो और आतंकवाद निरोधक दस्ते की टीमों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) जैसी राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेंगे।

यह भी पढ़ें :

ICC Women’s T20 World Cup 2020, भारत ने चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को17 रन से हराया

ट्रंप और मोदी अहमदाबाद में 22 किमी लंबे रोड शो में शामिल होंगे और शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम में एक सभा को संबोधित करेंगे। अनुमान है कि करीब 1,10,000 से अधिक लोग ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। तोमर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रोड शो मार्ग को सुरक्षित करने के लिए डीआरडीओ द्वारा विकसित ड्रोन-रोधी प्रणाली का उपयोग करेंगे। ड्रोन-रोधी प्रणाली ने परीक्षण के दौरान आने वाले ड्रोन को बेअसर कर दिया था। जमीन पर पुलिस कर्मियों के अलावा हम अपने जवानों को सड़क के किनारे के घरों की छतों पर भी तैनात करेंगे।

यह भी पढ़ें :

महाशिवरात्रि 2020 : क्या हैं व्रत का विधान और कथा

उन्होंने कहा कि रोड शो और मोटेरा के पास के कुछ रास्ते 24 फरवरी को यातायात के लिए बंद रहेंगे। डीआरडीओ प्रणाली ड्रोन खतरों का तुरंत पता लगाने, उनकी पहचान करने और उन्हें नष्ट करने के लिए सुसज्जित है। इससे पहले पुलिस ने कहा था कि रोड शो की सुरक्षा के लिए 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। तोमर ने कहा कि स्टेडियम के पास के अधिकतर निवासियों को सड़क का उपयोग नहीं करने के लिए कहा गया है जब तक कि यह आवश्यक नहीं हो। लोगों को आपातकालीन स्थिति में कॉलोनियों में और बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए आने वाले छात्र सोमवार को अपने हॉल टिकट दिखाकर बंद सड़कों का उपयोग कर सकते हैं।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी के मुताबिक 24 फरवरी को मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन नहीं किया जाएगा। केवल ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम होगा। तोमर ने कहा कि ट्रंप 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचने वाले हैं। उनका स्वागत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें :

संघ प्रमुख मोहन भागवत का ट्रंप पर अप्रत्यक्ष हमला, कहा विकसित देश व्यापार बढाने अपनी शर्ते मनवाते हैं

अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप का पूरा शेड्यूल

  • डोनाल्ड ट्रंप का विशेष विमान एयरफोर्स वन 24 फरवरी को सुबह 11.55 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद उनकी अगुवाई करेंगे।
  • एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी 22 किलोमीटर का रोड शो करेंगे। इस रोड शो में भारत की झलक दिखाने के लिए 28 मंच बनाए जा रहे हैं। इसे इंडिया रोड नाम दिया गया है।
  • इस दौरान ट्रंप और मेलानिया साबरमती आश्रम भी जाएंगे। जहां इनका केवल 15 मिनट रुकने का कार्यक्रम है। इस दौरान ट्रंप और मेलानिया को चरखा उपहार स्वरूप दिया जाएगा।
  • साबरमती आश्रम से निकलकर ट्रंप अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में 1:15 बजे पहुंचेंगे। यहां वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ जैसा होगा।
  • सूत्रों के अनुसार नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इसमें कई बॉलीवुड की हस्तियां भी शामिल होंगी।
  • मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप और मोदी के ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के लिए एक लाख से ज्यादा लोगों को बुलाया गया है। इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अमेरिकी मेहमानों के लिए लंच का आयोजन किया जाएगा।
  • ट्रंप और मेलानिया तकरीब 150 मिनट अहमदाबाद में रुकेंगे। लंच करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति का काफिला 3:30 बजे आगरा के लिए रवाना हो जाएगायह भी देखें :

    उर्वशी रौतेला का रेड रोज लुक सोशल मीडिया में हो रहा वायरल, देखें फोटो

Related Articles

Comments are closed.