डोनाल्ड ट्रंप के काफिले में होगी ये खास कारे, जाने कौन सी, क्या विशेषता और कितनी हैं

12 कैडिलैक यानी द बीस्ट भी होगी डोनाल्ड ट्रंप के काफिले में  

नई दिल्ली (एजेंसी). अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) नमस्ते ट्रंप #NamasteTrump कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 24 फरवरी को गुजरात (गुजरात) पहुंच रहे हैं। इस इवेंट में उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Narendra Modi) भी होंगे। दो दिन के अपने भारत प्रवास (Donald Trump Tour of India)  कार्यक्रम में ट्रंप आगरा भी जाएंगे और इस दौरान उनके साथ होगा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा का भारीभरकम अमला। ट्रंप के साथ तकरीबन 12 कैडिलैक यानी द बीस्ट भी आई हैं। इसके अलावा उनके काफिले में अलग-अलग गाड़ियों के साथ एक खास गाड़ी भी होगी, जिसे इस काफिले का कमांड सेंटर भी कहा जाता है। आमतौर पर ट्रंप के काफिले में 14 से लेकर 25 गाड़ियां तक होती हैं।

यह भी देखें :

रायपुर : खमतराई में बिल्डिंग गिरी, देखें विडियो

जानते हैं उनके काफिले में शामिल गाड़ियों के बारे में…

द बीस्ट

ट्रंप के काफिले में लोगों की निगाहें द बीस्ट पर होंगी। प्रेसिडेंट कैडिलैक वन यानी द बीस्ट से ही सफर करते हैं। इसकी खासियतों के बारे में पहले ही दुनियाभर को पता है। बम ब्लास्ट तक को झेलने वाली इस लिमोसिन कार की बॉडी टाइटेनियम, स्टील और सिरेमिक से बनी है। इसकी पांच इंच मोटी पॉलीकॉर्बोनेट से बनी विंडो स्नाइपर्स राइफल की गोलियों को झेल सकती है। बीस्ट में स्मोक स्क्रीन, ऑयल स्लीक्स, पंप एक्शन शॉट गन, टीयर गैस कैनन जैसी रक्षात्मक प्रणाली भी होती है। राष्ट्रपति के काफिले के साथ दो एक जैसी लिमोसिन चलती हैं, जिससे यह पता लगाना मुश्किल होता है कि राष्ट्रपति किस गाड़ी में बैठे हैं।

यह भी देखें :

उर्वशी रौतेला का रेड रोज लुक सोशल मीडिया में हो रहा वायरल, देखें फोटो

हॉकआई

उनके काफिले में कई काउंटर असाल्ट व्हीकल्स भी होते हैं, जिन्हें हॉकआई (Hawkeye) के नाम से जाना जाता है। ये पूरे काफिले में आगे से लेकर पीछे तक होती हैं। ये अकसर फोर्ड एसयूवी होती हैं, जो कस्टमाइज्ड होती हैं। इन्हें Ford F350 पिकअप ट्रक्स भी कहा जाता है। हाल ही में ट्रंप के काफिले में कुछ शेवरले सबअर्बन एसयूवी भी आई हैं।

यह भी पढ़ें :

ICC Women’s T20 World Cup 2020, भारत ने चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को17 रन से हराया

रोडरनर

ट्रंप के काफिले में एक खास गाड़ी भी नजर आएगी। इस रहस्यमयी कार को जून 2018 में ट्रंप के काफिले में पहली बार स्पॉट किया गया था। हरक्यूलिस विमान से आने वाली वाली गाड़ियों में यह गाड़ी भी शामिल थी। इसके बारे में कहा जाता है कि यह ट्रप के काफिले की सबसे ताकतवर कार है। इसे रोडरनर कार भी कहते हैं और यह कार भी भारत पहुंची है। यह कार काफिले का मोबाइल कमांड एंड कंट्रोल व्हीकल है और व्हाइट हाउस और पेंटागन से कंट्रोल होती है। इसी कार से अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले का संदेश व्यवहार होता है। टैंक प्लेट से बनी इस कार के ऊपर गुंबद के आकार का गोल 360 हाई रिजॉल्यूशन इमेजिंग सिस्टम होता है, जो फेस रिकग्जाइजेशन सॉफ्टवेयर से लैस है। साथ ही रूफ लाइन पर सैटेलाइट कम्यूनिकेशन के लिए एंटिना लगा होता है। Ford F350 ड्यूटी में छह दरवाजे होते हैं।

यह भी पढ़ें :

राहुल गांधी पुनः होंगे कांग्रेस अध्यक्ष, अप्रेल में सौंपी जा सकती हैं जिम्मेदारी

हाफबैक

हाफबैक कार प्रेसींडट लिमोसिन के पीछे चलती है। इस कार में यूएस सीक्रेट सर्विस के अधिकारी होते हैं। सुरक्षा के लिहाज से काफिले में कई गाड़ियां हाफबैक के तौर पर इस्तेमाल होती हैं। इनमें से ज्यादातर आर्मर्ड होती हैं।

वॉचटावर

प्रेसिडेंट के काफिले में कई वॉचटावर गाड़ियां होती हैं, जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक रेस्पॉन्स डिफेंस व्हीकल भी कहा जाता है। इनमें बड़े वर्टिकल एरियल्स, डोम्स, एक्टिव सिग्नल जैमर्स, रिमोट डेटोनेटिंग डिवाइसेज वगैरहा होती हैं।

कंट्रोल एंड सपोर्ट व्हीकल्स

डोनाल्ड ट्रंप के काफिले में कंट्रोल व्हीकल भी होते हैं, जो पोटस के स्टाफ, मेडिकल सुविधाएं वगैरहा होती हैं। बाकी सपोर्ट व्हीकल्स एंबुलेंस, प्रेस बस की तरह इस्तेमाल होते हैं।

यह भी पढ़ें :

अहमदाबाद : नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रंप के रोड़ शो की निगरानी करेगी DRDO की ड्रोन-रोधी प्रणाली

लीड कार

प्रेसिडेंट की लिमोसिन के आगे एक लीड कार भी होती है, जो आगे-आगे चलती है, इसमें सिक्योरिटी स्टाफ होता है और हथियारों से लैस होती है। अकसर इसके लिए शेवरले की सबअर्बन एसयूवी इस्तेमाल की जाती है।

रूट कार और स्वीपर्स

प्रेसिडेंट के काफिले में सबसे आगे एक रूट कार भी होती है, जो एसयूवी से लेकर महंगी सेडान तक हो सकती है। डोनाल्ड ट्रंप के काफिले में अकसर BMW सेडान कार देखी जाती है। वहीं स्पीवर्स की बात करें, तो जब राष्ट्रपति का काफिला निकलता है तो मोटरसाइकिल सवार पुलिस ऑफिसर्स आगे-आगे होते हैं, जो जिनका काम होता है रूट को क्लियर करना यानी सायरन या हूटर के जरिए सड़क खाली करवाना।

हैजमैट यूनिट

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में एक खास ट्रक होता है, जिसे हैजमैज यूनिट बोलते हैं। आमतौर पर यह काफिले में 11वें नंबर पर होता है। इसकी खासियत होती है कि यह किसी भी रासायनिक, जैविक या परमाणु हमले से बचाव के तमाम उपकरण होते हैं। इसे हैजार्डस मटेरियल यूनिट कहा जाता है। काले रंग के इस ट्रक में कई सैंसर्स लगे होते हैं, जो इस प्रकार के किसी भी खतरे को पहले ही भांप लेते हैं।

यह भी पढ़ें :

संघ प्रमुख मोहन भागवत का ट्रंप पर अप्रत्यक्ष हमला, कहा विकसित देश व्यापार बढाने अपनी शर्ते मनवाते हैं

Related Articles

Comments are closed.